बराक ओबामा ने की ईरान संधि पर धैर्य रखने की अपील
Advertisement

बराक ओबामा ने की ईरान संधि पर धैर्य रखने की अपील

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ईरान के प्रस्तावित परमाणु कार्यक्रम पर संधि का विरोध करने वालों से कहा है कि वे धैर्य बरतें और एक ऐतिहासिक समझौते की संभावनाओं को ‘नुकसान’ न पहुंचाएं। इस्लामिक गणराज्य के साथ समझौते पर अमेरिका में रिपब्लिकन सदस्यों के विरोध के अलावा ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खमेनेई ने गुरुवार को चेतावनी दी कि समझौते की कोई गारंटी नहीं है।

पनामा सिटी : राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ईरान के प्रस्तावित परमाणु कार्यक्रम पर संधि का विरोध करने वालों से कहा है कि वे धैर्य बरतें और एक ऐतिहासिक समझौते की संभावनाओं को ‘नुकसान’ न पहुंचाएं। इस्लामिक गणराज्य के साथ समझौते पर अमेरिका में रिपब्लिकन सदस्यों के विरोध के अलावा ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खमेनेई ने गुरुवार को चेतावनी दी कि समझौते की कोई गारंटी नहीं है।

ओबामा ने कल दोनों अमेरिकी महाद्वीपों के सम्मेलन से इतर पनामा सिटी में संवाददाताओं से कहा, ‘मुझे समझ नहीं आता कि हर कोई पहले से ही इतनी शिद्दत के साथ विफलता की उम्मीद क्यों कर रहा है?’ उन्होंने कहा, ‘सीधी सी बात है कि इंतजार करें और देखें कि संधि क्या है..यदि हम इस बात से संतुष्ट नहीं होते हैं कि यह ईरान द्वारा परमाणु हथियार हासिल करने के मार्ग बंद करेगी, तो हम इसपर हस्ताक्षर नहीं करेंगे।’

कई माह तक गंभीर वार्ताओं के बाद दो अप्रैल को तेहरान और छह वैश्विक शक्तियां एक संधि के मोटेतौर पर तैयार किए गए खाके पर सहमत हो गई थीं। यह संधि ईरान पर से आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले में उसके परमाणु कार्यक्रम पर कड़ा नियंत्रण लगाती है।

पी 5 प्लस 1 देशों के समूह और तेहरान ने विस्तृत समझौते को अंतिम रूप देने के लिए खुद को जून तक का समय दिया है लेकिन वाशिंगटन ने महत्वपूर्ण कदमों के बारे में फैक्टशीटें जारी की है और उसके अनुसार, तेहरान इसे लागू करने पर पहले ही तैयार हो चुका है।

Trending news