यूएस कैपिटॅल पर हमले की साजिश रचने के लिए अमेरिकी गिरफ्तार

एक अमेरिकी नागरिक को कांग्रेस की सीट यूएस कैपिटॅल पर हमला करने और सरकारी अधिकारियों को मारने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। आरोपी ने पहले आईएसआईएस के समर्थन में ट्वीट भी किया था।

यूएस कैपिटॅल पर हमले की साजिश रचने के लिए अमेरिकी गिरफ्तार

वाशिंगटन : एक अमेरिकी नागरिक को कांग्रेस की सीट यूएस कैपिटॅल पर हमला करने और सरकारी अधिकारियों को मारने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। आरोपी ने पहले आईएसआईएस के समर्थन में ट्वीट भी किया था।

मीडिया को जारी एक बयान में बताया गया है कि 20 वर्षीय क्रिस्टोफर ली कॅर्नेल ओहियो का रहने वाला है और उसे कल एफबीआई ज्वाइंट टेररिज्म टास्क फोर्स (जेटीटीएफ) ने आपराधिक शिकायत के सिलसिले में गिरफ्तार किया है। उस पर अमेरिकी सरकार के अधिकारियों और कर्मियों को मारने की कोशिश करने का आरोप है।

एफबीआई ने कहा कि वर्ष 2014 के आखिर में यह शुरूआती खुफिया जानकारी थी कि कर्नेल ने आईएसआईएस को समर्थन की पेशकश करने वाला ट्वीट किया। उसने बाद में एक मुखबिर को बताया कि वह जिहाद का इच्छुक है। कर्नेल ने अलग अलग नाम से ट्विटर अकाउंट बनाए हुए थे, जिनका इस्तेमाल वह ऐसे वीडियो और अन्य सामग्री डालने के लिए करता था, जिससे आईएसआईएल को समर्थन के संकेत मिलते थे। उसने हिंसक जिहाद के साथ ही साथ उत्तरी अमेरिका तथा अन्य जगहों पर हुए हिंसक हमलों का समर्थन भी किया था।

इसके अलावा उसने वाशिंगटन डीसी आने से पहले कल एक अर्धस्वचालित रायफल और 600 गोलियां खरीदी थीं जिसके कुछ देर बाद ही एजेंटों ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.