पाकिस्तान: इन 11 सीटों पर दोबारा कराए जाएंगे चुनाव, आयोग ने दी जानकारी
Advertisement
trendingNow1433228

पाकिस्तान: इन 11 सीटों पर दोबारा कराए जाएंगे चुनाव, आयोग ने दी जानकारी

नेशनल असेंबली की कुल 11 सीटें रिक्त हैं जिन्हें भरने के लिए दो महीने के भीतर उपचुनाव कराए जाएंगे. 

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली/इस्लामाबाद: पाकिस्तान में 11 नेशनल असेंबली सीटों पर जल्द चुनाव कराए जाएंगे. इसकी जानकारी चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है. अधिकारी ने सोमवार को 'डॉन' से कहा कि नेशनल असेंबली की 11 सीटों पर दो महीने के भीतर उपचुनाव कराए जाएंगे. उन्होंने कहा कि 18 अगस्त को प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा. 

  1. PTI नेता इमरान खान ने छोड़ीं चार सीटें
  2. इमरान खान ने 5 सीटों पर जीत दर्ज की थी
  3. उपचुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द करेगा चुनाव आयोग

अधिकारी के मुताबिक, कुछ उम्मीदवारों द्वारा एक से अधिक सीटों पर जीत हासिल करने से नौ सीटें खाली हुई हैं. इसके अलावा पाकिस्तान मुस्लिम लीम-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता हनीफ अब्बासी के अयोग्य ठहराए जाने के कारण एनए 60 (रावलपिंडी) की सीट खाली हुई है. उधर, चुनाव से पूर्व पाकिस्तान में हुए बम घमाकों में एनए 103 (फैसलाबाद) से उम्मीदवार लड़ रहे उम्मीदवार की जान चली गई थी, जिसके बाद इस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया. ऐसे में नेशनल असेंबली की कुल 11 सीटें रिक्त हैं जिन्हें भरने के लिए दो महीने के भीतर उपचुनाव कराए जाएंगे. 

इमरान खान ने छोड़ीं चार सीटें
आपको बता दें कि, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने पांच नेशनल असेंबली सीटों पर चुनाव लड़ा. सभी पांच सीटों पर उन्होंने जीत हासिल की. इनमें से एनए 95 (मियांवाली) को बरकरार रखते हुए उन्होंने एनए 35 (बन्नू), एनए 53 (इस्लामाबाद), एनए 13 (लाहौर) और एनए 243 (कराची) को छोड़ने का फैसला लिया. 

ये सीटें भी खाली हुईं
उधर, पीएमएल-एन अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने एनए 132 (लाहौर) को बरकरार रखते हुए पंजाब विधानसभा के पीपी 164 और पीपी 16 सीटों को छोड़ दिया है. जबकि उनके बेटे हमजा ने लाहौर के एनए 124 सीट को छोड़ने का फैसला लिया है. वह पीपी-146 (लाहौर) सीट से विधायक रहेंगे. दूसरी तरफ, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क्वैड के नेता चौधरी पारवेज इलाही ने दो नेशनल असेंबली और एक प्रांतीय सीट पर जीत हासिल की थी. ऐसे में उन्होंने पीपी 30 को बरकरार रखते हुए एनए 65 और एनए 69 सीटों को छोड़ दिया है. 

पीटीआई के नेता गुलाम सरवर खान ने पूर्व-आंतरिक मंत्री चौधरी निसार अली खान को एनए 5 9 (रावलपिंडी) और एनए 63 (रावलपिंडी) से हराया था. उन्होंने एनए 63 सीट खाली कर दी है. वहीं, सेवानिवृत्त मेजर ताहिर सादिक, ने एनए 55 और एनए 56 (अटॉक) सीटों पर जीत दर्ज की थी. उन्होंने एनए 56 को छोड़ने का फैसला लिया है.

Trending news