Pakistan: दिवाली के मौके पर पाकिस्तानी हिंदुओं को मिलेंगे 3-3 हजार रुपये; 3 दिन की छुट्टी का भी हुआ ऐलान
Advertisement
trendingNow12486202

Pakistan: दिवाली के मौके पर पाकिस्तानी हिंदुओं को मिलेंगे 3-3 हजार रुपये; 3 दिन की छुट्टी का भी हुआ ऐलान

पाकिस्तानी पंजाब में जब से मरियम नवाज मुख्यमंत्री बनी हैं तो वो किसी ना किसी वजह के चलते चर्चा में बनी रहती हैं. हाल ही में उनकी कैबिनेट ने बड़ा फैसला करते हुए दिवाली के मौके पर हिंदुओं को 10-10 हजार रुपये (लगभग 3 हजार भारतीय रुपये) देने का ऐलान किया है. इसके अलावा यही रकम सिखों को भी दी जाएगी.

Pakistan: दिवाली के मौके पर पाकिस्तानी हिंदुओं को मिलेंगे 3-3 हजार रुपये; 3 दिन की छुट्टी का भी हुआ ऐलान

Pakistani Hindus will get three thousand rupees on Diwali: एक तरफ पाकिस्तान में जहां अल्पसंख्यकों पर अत्याचार की खबरें बेहद आम हैं, वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तानी पंजाब के मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने उनके हक में बड़ा फैसला लिया है. दावा किया जा रहा है कि मरियम नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान की पंजाब सरकार गुरु नानक जयंती और दिवाली से पहले राज्य के 2,200 सिख और हिंदू परिवारों को 10,000 पाकिस्तानी रुपये प्रदान करेगी. इसके अलावा बलूचिस्तान सरकार ने भी बड़ा ऐलान करते हुए दिवाली के मौके पर हिंदू कर्मचारियों के लिए 3 दिन की छुट्टी का ऐलान किया है.

सिखों को भी मिलेगा तोहफा:

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पंजाब सरकार के एक प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे 'हमारे हिंदू और सिख भाइयों' को त्योहार कार्ड बांटने की प्रक्रिया तुरंत शुरू करें. इस साल की शुरुआत से, इन 2,200 परिवारों को त्योहार कार्ड कार्यक्रम के हिस्से के रूप में सालाना वित्तीय मदद मिलेगी. पाकिस्तान की पंजाब सरकार राज्य के 2,200 सिख और हिंदू परिवारों को गुरु नानक जयंती और दिवाली मनाने के लिए 10,000 पाकिस्तानी रुपये (लगभग 3,000 भारतीय रुपये) देकर 'त्योहार कार्ड' प्रदान करेगी. 

कैबिनेट ने दी मंजूरी:

पंजाब कैबिनेट ने 'त्योहार कार्ड' पहल को मंजूरी दे दी है, जिसके माध्यम से इन परिवारों को अपने धार्मिक त्योहार मनाने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी. इस साल दिवाली 31 अक्टूबर से 2 नवंबर तक मनाई जाएगी. इसके अलावा 15 नवंबर को गुरु नानक जयंती है. अधिकारियों ने बताया कि गुरु नानक देव की 555वीं जयंती के लिए अगले महीने आने वाले विदेशी तीर्थयात्रियों के लिए भी खास व्यवस्था की जा रही है.

भारत सरकार की अपील:

गुरु नानक जयंती के मौके पर हर साल भारत से भी श्रद्धालू पाकिस्तान जाते हैं. करतारपुर कॉरिडोर के ज़रिए बड़ी तादाद सिख श्रद्धालू पाकिस्तान जाते हैं. इस यात्रा के लिए उन्हें किसी भी वीजा की जरूरत नहीं होती है. हालांकि उनसे सेवा शुल्क के नाम पर 20 डॉलर वसूले जाते हैं. भारतीय विदेश मंत्रालय पाकिस्तान से एक बार फिर इस फीस को माफ करने की अपील भी की है. 

बलूचिस्तान ने 3 दिन की छुट्टी:

बलूचिस्तान सरकार ने दिवाली के मौके पर हिंदू कर्मचारियों के लिए 3 दिन की छुट्टी की घोषणा की है. पाक मीडिया के मुताबिक बलूचिस्तान सरकार ने दिवाली के मौके पर हिंदू समुदाय के सरकारी कर्मचारियों के लिए 3 दिन की छुट्टियों का नोटिफिकेशन जारी किया है. कर्मचारियों को गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को छुट्टी मिलेगी. वहीं रविवार की साप्ताहिक छुट्टी मिलाकर हिंदू सरकारी कर्मचारियों को कुल 4 छुट्टियां मिल जाएंगी.

Trending news