Pakistan: नवाज शरीफ के खिलाफ चुनाव लड़ रही महिला उम्मीदवार पर लगा आतंकवाद का आरोप, इमरान खान की पार्टी ने दिया है समर्थन
Advertisement
trendingNow12098369

Pakistan: नवाज शरीफ के खिलाफ चुनाव लड़ रही महिला उम्मीदवार पर लगा आतंकवाद का आरोप, इमरान खान की पार्टी ने दिया है समर्थन

Pakistan General Election 2024: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के अधिकारियों ने आठ फरवरी को होने वाले आम चुनाव से पहले खान की पार्टी के नेताओं और समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई तेज की गई है. 

Pakistan: नवाज शरीफ के खिलाफ चुनाव लड़ रही महिला उम्मीदवार पर लगा आतंकवाद का आरोप, इमरान खान की पार्टी ने दिया है समर्थन

Pakistan Politics: पीएमएल-एन के प्रमुख नवाज शरीफ के खिलाफ चुनाव लड़ रही महिला उम्मीदवार को मंगलवार को आतंकवाद के मामले में आरोपी बनाया गया है. महिला उम्मीदवार को पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान-तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) का समर्थन हासिल है.

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के अधिकारियों ने आठ फरवरी को होने वाले आम चुनाव से पहले खान की पार्टी के नेताओं और समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई तेज की गई है. इसी के परिणाम स्वरूप यह कार्रवाई सामने आई है.

चुनाव आयोग ने वापस ले लिया था पीटीआई का बल्ला
पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने पीटीआई का ऐतिहासिक चुनाव चिन्ह ‘बल्ला’ वापस लेने का फैसला किया था. आयोग के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा था, जिसके चलते पीटीआई के उम्मीदवार निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं.

सेना से टकराव का सामना कर रही पीटीआई के निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने-अपने चुनाव क्षेत्रों में प्रचार करने की अनुमति नहीं दी जा रही है, जिसके चलते फिलहाल सेना की चहेती कही जा रही पीएमएल-एन के चुनाव जीतने का रास्ता साफ माना जा रहा है.

एनए-130 सीट से चुनाव लड़ रहे हैं शरीफ
पाकिस्तान के तीन बार प्रधानमंत्री रहे शरीफ (74) लाहौर की एनए-130 सीट से चुनाव मैदान में हैं. इस सीट पर उनका मुकाबला पीटीआई समर्थित मजबूत उम्मीदवार डॉक्टर यास्मीन रशीद से है.

पाकिस्तान रेंजर्स द्वारा खान को गिरफ्तार किए जाने के बाद पिछले साल नौ मई को भड़की हिंसा के दौरान थाने पर हमले के मामले में मंगलवार को यास्मीन को आतंकवाद रोधी अदालत में अभ्यारोपित किया गया.

खान की गिरफ्तारी के बाद भड़की अभूतपूर्व हिंसा के दौरान पीटीआई के कई कार्यकर्ताओं ने रावलपिंडी में सेना मुख्यालय और फैसलाबाद में खुफिया एजेंसी आईएसआई के भवन समेत दर्जनों सैन्य व सरकारी भवनों को आग लगा दी थी और तोड़फोड़ की थी.

इस बीच, आम चुनाव से ठीक 48 घंटे पहले पाकिस्तान के सिंध और बलूचिस्तान प्रांतों में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों और निर्वाचन आयोग के कार्यालयों को निशाना बनाकर किए जाने वाले हमलों में बढ़ोतरी के कारण इन क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ा दी गई है.

रविवार रात से, कराची, नुश्की और सिबी में चुनावी हिंसा में कम से कम सात लोगों की मौत हो चुकी है.

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि रविवार से बलूचिस्तान के 10 जिलों में उम्मीदवारों के चुनाव कार्यालयों पर हथगोले और हथियारों से लगभग 40 हमले या विस्फोट किए गए हैं. पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘बलूचिस्तान में सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में तुरबत, पंजगुर, ग्वादर, मस्तुंग, कलात, खुजदार, सिबी, सुरब और क्वेटा शामिल हैं.’

Trending news