जयशंकर को देख खुद बात करने आए चीनी विदेश मंत्री, पूरी दुनिया में हो रही इस छोटी मुलाकात की चर्चा
Advertisement
trendingNow12117090

जयशंकर को देख खुद बात करने आए चीनी विदेश मंत्री, पूरी दुनिया में हो रही इस छोटी मुलाकात की चर्चा

India-China Relations: जर्मनी के म्यूनिख में 60वां सुरक्षा सम्मेलन चल रहा है. सम्मेलन में कई देशों के नेता शिरकत कर रहे हैं. भारत से विदेश मंत्री एस जशंकर भी जर्मनी पहुंचे हैं. सम्मेलन के दौरान जयशंकर को देख चीन के विदेश मंत्री वांग यी खुद उनके पास पहुंचे.

जयशंकर को देख खुद बात करने आए चीनी विदेश मंत्री, पूरी दुनिया में हो रही इस छोटी मुलाकात की चर्चा

India-China Relations: जर्मनी के म्यूनिख में 60वां सुरक्षा सम्मेलन चल रहा है. सम्मेलन में कई देशों के नेता शिरकत कर रहे हैं. भारत से विदेश मंत्री एस जशंकर भी जर्मनी पहुंचे हैं. सम्मेलन के दौरान जयशंकर को देख चीन के विदेश मंत्री वांग यी खुद उनके पास पहुंचे. दोनों नेताओं ने सम्मेलन से इतर कुछ मिनट की अलग मुलाकात की. दोनों नेताओं की मुलाकात को लेकर अब चर्चा तेज है.

मुलाकात का वीडियो फुटेज आया सामने

विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने जर्मनी में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन से इतर मुलाकात की. म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के वीडियो फुटेज में जयशंकर और वांग को इस कार्यक्रम से इतर कुछ देर की बातचीत करते देखा जा सकता है. 

कई महीनों बाद दोनों नेताओं ने की बातचीत

इस सम्मेलन में अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और दुनिया भर के अन्य शीर्ष राजनयिक शामिल हुए हैं. भारत और चीन की तरफ से हालांकि दोनों विदेश मंत्रियों के बीच हुई चर्चा के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. छह महीने से अधिक समय में दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी. 

भारत-चीन संबंधों में गतिरोध जारी

दोनों की पिछली मुलाकात जुलाई में इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आयोजित दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों का संगठन (आसियान) की बैठक के दौरान हुई थी. मई, 2020 से भारत-चीन संबंधों में गतिरोध बना हुआ है, जब पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेना के जवानों के बीच झड़प हुई थी. तब से दोनों देशों ने कोर कमांडर स्तर की 20 दौर की वार्ता की है. साथ ही चार बिंदुओं पर सैनिकों को पीछे हटाने पर सहमति जताई है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

TAGS

Trending news