पाकिस्तान के निशाने पर सीनेटर मैक्केन, ट्रंप प्रशासन की नई दक्षिण एशिया नीति पर जताया विरोध
Advertisement

पाकिस्तान के निशाने पर सीनेटर मैक्केन, ट्रंप प्रशासन की नई दक्षिण एशिया नीति पर जताया विरोध

आसिफ ने ट्रंप प्रशासन की नई दक्षिण एशिया नीति पर अपना विरोध जताते हुए कहा कि जिस तरीके से अफगान समस्या को देखा जा रहा है तो इतिहास का फैसला यह होगा कि अमेरिका अफगान युद्ध भी हार जाएगा.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने अफगानिस्तान के युद्ध की तुलना वियतनाम से करने को लेकर शक्तिशाली रिपब्लिकन सीनेटर जॉन मैक्केन की आलोचना की. आसिफ ने यहां कांग्रेस समर्थित थिंक टैंक यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में कहा, ‘‘सीनेटर मैक्केन वियतनाम और अफगानिस्तान में युद्ध को समानांतर रख रहे हैं. मैं इस मंच से उन्हें याद दिलाना चाहता हूं कि उन्हें इतिहास की कम समझ है.’’ सीनेट की शक्तिशाली सशस्त्र सेवा समिति के चेयरमैन मैक्केन को पाकिस्तान के मित्र के तौर पर जाना जाता है. मैक्केन के खिलाफ आसिफ की तीखी टिप्पणी की वजह अभी स्पष्ट नहीं है.

  1. आसिफ ने कहा कि जब अमेरिकी वियतनाम युद्ध में शामिल हुए तो वे दरअसल पहले दिन से ही लड़ाई हार गए थे.
  2. सशस्त्र सेवा समिति के चेयरमैन मैक्केन को पाकिस्तान के मित्र के तौर पर जाना जाता है
  3. आसिफ ने ट्रंप प्रशासन की नई दक्षिण एशिया नीति पर अपना विरोध जताया.

आसिफ ने कहा कि जब अमेरिकी वियतनाम युद्ध में शामिल हुए तो वे दरअसल पहले दिन से ही लड़ाई हार गए थे. उन्होंने कहा, ‘‘भारत-चीन युद्ध में अमेरिकियों के लिए फ्रेंच बहुत चालाक थे. उन्होंने अमेरिकियों को एक हारा हुआ युद्ध सौंपा और अमेरिकी डेढ़ दशक तक ऐसे युद्ध में शामिल रह कर काफी खुश थे जिसका कोई अंत नहीं था.’’ उन्होंने कहा, ‘‘कई अन्य वजहें थी. चलिए इतिहास के फैसले का सामना करें. इतिहास का फैसला यह था कि आप वियतनाम में मूर्ख बने और आप लड़ाई हार गए.’’

आसिफ ने ट्रंप प्रशासन की नई दक्षिण एशिया नीति पर अपना विरोध जताते हुए कहा कि जिस तरीके से अफगान समस्या को देखा जा रहा है तो इतिहास का फैसला यह होगा कि अमेरिका अफगान युद्ध भी हार जाएगा. पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा कि वास्तव में अमेरिका पहले ही लड़ाई हार चुका है. उन्होंने कहा, ‘‘आप वहां पर केवल स्थिति को बचाने की कोशिश कर रहे हैं.’’ आसिफ ने यह भी चेतावनी दी कि सैन्य हल पर विचार करना तालिबान और आईएस को हाथ मिलाने पर मजबूर करेगा. उन्होंने यह भी दावा किया कि पाकिस्तान इकलौता देश है जो आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है और लड़ाई जीत रहा है.

पाकिस्तान का बड़बोलापन, कहा - भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक किया तो हम भी संयम नहीं बरतेंगे

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने गुरुवार (5 अक्टूबर) को भारत को अपने यहां लक्षित हमले करने या अपने परमाणु प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के खिलाफ आगाह करते हुए कहा कि अगर ऐसा होता है तो कोई भी उनके देश से संयम की उम्मीद ना करे. इससे पहले भारत के वायुसेना प्रमुख बी एस धनोवा ने कहा था कि भारतीय सैन्य बल एक व्यापक अभियान के लिए तैयार हैं. आसिफ ने उनके बयान की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पाकिस्तान अपने पड़ोसी देशों के साथ शांति एवं सद्भाव से रहना चाहता है, लेकिन भारत पाकिस्तान में लक्षित हमले करता है या उसके परमाणु प्रतिष्ठानों को निशाना बनाता है तो ‘‘किसी को भी उससे संयम की उम्मीद नहीं करनी चाहिए.’’ उन्होंने वॉशिंगटन स्थित थिंक टैंक यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में अपने एक संबोधन में कहा, ‘‘भारत के साथ संबंध इस समय सबसे निचले पायदान पर पहुंच गए हैं.’’

विदेश मंत्री ने भारत से जुड़े एक सवाल में जवाब में कहा, ‘दुखद रूप से भारत ने संबंध सुधारने की पाकिस्तान की कोशिशों का जवाब नहीं दिया.’ उन्होंने कहा, कश्मीर में जो हो रहा है, वह बातचीत सामान्य करने के रास्ते में सबसे बड़ी बाधा है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने अमेरिका से अपने देश को ‘बलि का बकरा’ ना समझने को कहा और कहा कि अमेरिका अफगानिस्तान में पहले ही युद्ध हार चुका है तथा युद्ध ग्रस्त देश में केवल स्थिति को बचाए रखने में लगा है.

Trending news