पाकिस्तान ने बलूचिस्तान में परमाणु हथियार रखने का अड्डा बनाया: रिपोर्ट
Advertisement

पाकिस्तान ने बलूचिस्तान में परमाणु हथियार रखने का अड्डा बनाया: रिपोर्ट

पाकिस्तान ने अशांत बलूचिस्तान प्रांत में सुदूर पहाड़ी क्षेत्र में ‘पूरी तरह सुरक्षित भूमिगत परिसर’ बनाया है जो परमाणु आयुधों के लिए भंडारस्थल का काम कर सकता है. गैर लाभकारी एवं गैर सरकारी संस्थान इंस्टीट्यूट फॅार साइंस एंड इंटरनेशनल सेक्युरिटी ने कहा कि उसका यह निष्कर्ष सेटेलाइट से प्राप्त तस्वीरों और जांच पर आधारित है.

यह परिसर रणनीतिक चीजों के लिए भंडारण स्थल के रुप में काम आ सकता है. (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: पाकिस्तान ने अशांत बलूचिस्तान प्रांत में सुदूर पहाड़ी क्षेत्र में ‘पूरी तरह सुरक्षित भूमिगत परिसर’ बनाया है जो परमाणु आयुधों के लिए भंडारस्थल का काम कर सकता है. गैर लाभकारी एवं गैर सरकारी संस्थान इंस्टीट्यूट फॅार साइंस एंड इंटरनेशनल सेक्युरिटी ने कहा कि उसका यह निष्कर्ष सेटेलाइट से प्राप्त तस्वीरों और जांच पर आधारित है.

 बैलेस्टिक मिसाइल और परमाणु आयुध भंडारण स्थल

उसने एक रिपोर्ट में कहा कि दक्षिण पश्चिम प्रांत में यह भूमिगत परिसर बैलेस्टिक मिसाइल और परमाणु आयुध भंडारण स्थल के रुप में काम कर सकता है. वैसे इस परिसर का उद्देश्य अब तक सार्वजनिक रुप से उपलब्ध नहीं है. डेविड अल्ब्राइट, सारा बुरखार्ड, एलिसन लैक और फ्रैंक पैबिन द्वारा तैयार इस रपट के अनुसार, यह परिसर रणनीतिक चीजों के लिए भंडारण स्थल के रुप में काम आ सकता है.

Trending news