PAK ने नवाज शरीफ के बेटों को काली सूची में डाला, पासपोर्ट पर लगाई रोक
Advertisement

PAK ने नवाज शरीफ के बेटों को काली सूची में डाला, पासपोर्ट पर लगाई रोक

एक अदालत ने लंदन में रहने वाले शरीफ के बेटों को भगोड़ा घोषित किया था.

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बेटों हसन और हुसैन के नाम देश के अधिकारियों ने काली सूची में डाले दिए हैं जिससे उनके पाकिस्तानी पासपोर्ट पर यात्रा करने पर रोक लग गई है. एक अदालत ने लंदन में रहने वाले शरीफ के बेटों को भगोड़ा घोषित किया था क्योंकि वे जुलाई 2017 में उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद उनके पिता तथा उनके खिलाफ दर्ज भ्रष्टाचार के तीन में से किसी भी मामले में पेश नहीं हुए थे.

‘जियो न्यूज’ ने खबर दी कि भ्रष्टाचार रोधी संस्था राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने हसन और हुसैन के नामों को निकास नियंत्रण सूची में डालने का अनुरोध किया और कार्यवाहक कैबिनेट ने फिलहाल इस पर कोई फैसला नहीं किया है.

खबर में कहा गया कि एनएबी ने आव्रजन और पासपोर्ट निदेशालय से भी आग्रह किया जिसके बाद उनके पासपोर्ट पर रोक लगा दी गई और उनके नाम काली सूची में डाल दिये गये. पिछले सप्ताह संघीय जांच एजेंसी ने इंटरपोल से हसन और हुसैन के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी करने की मांग की थी.

याचिका पर सुनवाई से न्यायाधीश ने खुद को अलग किया
वहीं पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी पुत्री और दामाद के एवनफील्ड संपत्ति भ्रष्टाचार मामले में दोषसिद्धि के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई से एक पाकिस्तानी न्यायाधीश ने खुद को अलग कर लिया है. 

जियो टीवी की खबर के मुताबिक लाहौर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश द्वारा चार अगस्त को याचिका पर सुनवाई के लिए गठित तीन सदस्यीय पीठ की अध्यक्षता कर रहे न्यायमूर्ति शम्स महमूद मिर्जा ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए खुद को मामले से अलग कर लिया.  न्यायमूर्ति साजिद महमूद सेठी और न्यायमूर्ति मुजाहिद मुस्तकीम पीठ में शामिल दो अन्य न्यायाधीश हैं. 

याचिका पर सुनवाई के लिए गठित पीठ से अलग होने के बाद न्यायमूर्ति मिर्जा ने इस मामले को लाहौर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को संदर्भित कर दिया है. शरीफ, मरियम और कैप्टन (सेवानिवृत्त) सफदर को लंदन में चार फ्लैटों की खरीद के विवरण का खुलासा नहीं करने पर छह जुलाई को दोषी ठहराया गया था. 

(इनपुट - भाषा)

Trending news