पाकिस्तान की नवनिर्वाचित संसद ने इमरान खान के सहयोगी को अध्यक्ष चुना
Advertisement

पाकिस्तान की नवनिर्वाचित संसद ने इमरान खान के सहयोगी को अध्यक्ष चुना

खैबर पख्तूनख्वा सुबाई एसेम्बली के पूर्व अध्यक्ष कैसर को 176 वोट और शाह को 146 वोट मिले. आठ मत खारिज कर दिये गये.

फाइल फोटो

इस्लामाबादः पाकिस्तान की नवनिर्वाचित संसद ने अगले प्रधानमंत्री बनने जा रहे इमरान खान के एक सहयोगी को आज निचले सदन का अध्यक्ष चुन लिया. इसी के साथ ही नई सरकार को सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू हो गई . ‘डॉन न्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ के असद कैसर संसद के निचले सदन ‘नेशनल एसेम्बली’ के अध्यक्ष निर्वाचित हुए. कैंसर ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के कद्दावर नेता सैयद खुर्शीद शाह को हराया. शाह को विपक्ष ने एक साथ मिलकर अध्यक्ष पद के लिए चुनाव मैदान में उतारा था. इस पद के लिए गुप्त मतदान हुआ.

खैबर पख्तूनख्वा सुबाई एसेम्बली के पूर्व अध्यक्ष कैसर को 176 वोट और शाह को 146 वोट मिले. आठ मत खारिज कर दिये गये. नये अध्यक्ष अब उपाध्यक्ष के निर्वाचन का काम संभालेंगे. कैसर ने निर्वाचित होने के बाद अगली कतार में बैठे विपक्षी नेताओं से हाथ मिलाया. 

पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ नेशनल एसेम्बली के 329 नवनिर्वाचित सदस्यों ने सोमवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ ली थी. पाकिस्तान में हाल में हुए आम चुनाव में इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. 

(इनपुट भाषा)

Trending news