पेट डॉग की हत्या के बाद 'हलाल टूरिज्म' पर बहस तेज, इस जगह का है अजीब चलन
X

पेट डॉग की हत्या के बाद 'हलाल टूरिज्म' पर बहस तेज, इस जगह का है अजीब चलन

इंडोनशिया में एक पालतू कुत्ते की निर्मम तरीके से हत्या की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद बाद बहस छिड़ गई है. इस मामले से 'हलाल' टूरिज्म पर भी चर्चा तेज है.

पेट डॉग की हत्या के बाद 'हलाल टूरिज्म' पर बहस तेज, इस जगह का है अजीब चलन

जकार्ता: इंडोनेशिया (Indonesia) में कुत्तों के मांस के व्यापार (Dog Meat) को लेकर सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल होती रही हैं. एक बार फिर पशु क्रूरता के मुद्दे पर चर्चा तेज है. इस बार एक पालतू कुत्ते की निर्मम तरीके से हत्या की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद बाद बहस छिड़ गई है. इस मामले से 'हलाल' टूरिज्म पर भी चर्चा शुरू हो गई है, जो इंडोनेशिया के कई हिस्सों में प्रचलित है.

इन प्रातों में 'हलाल पर्यटन' का चलन

इंडोनेशिया में कई प्रांत 'हलाल पर्यटन' स्थलों की श्रेणी में आते हैं. इन प्रातों में पूर्वी नुसा तेंगारा, आचे, रियाउ द्वीप, पश्चिम सुमात्रा, पश्चिम जावा, जकार्ता, मध्य जावा, योग्याकार्ता, पूर्वी जावा और दक्षिण सुलावेसी शामिल हैं. इन जगहों पर शरिया के अनुरूप नियम-कायदों का पालन किया जाता है. यहां शराब और जुए को हराम माना जाता है. 

पशु क्रूरता पर बहस तेज

पिछले महीने सोशल मीडिया पोस्ट वायरल हुई थी. ये तस्वीरें सुमात्रा द्वीप प्रांत की थीं, जहां शरिया या इस्लामी कानून का पालन होता है. वायरल तस्वीरों में अधिकारियों को एक लंबे लकड़ी के खंभे के सहारे कैनन नाम के पालतू कुत्ते को पकड़ने की कोशिश करते हुए दिखाया गया था, जिसे बेहद क्रूर तरीके से मार दिया गया. इसके बाद पशु क्रूरता के आरोप लगे और इंडोनेशियाई सोशल मीडिया पर हैशटैग #JusticeForCanon ट्रेंड करने लगा. इस घटना के बाद 'हलाल पर्यटन' पर बहस तेज हो गई.

यह भी पढ़ें; 'कहीं भाई को तो नहीं कर रही डेट?' DNA टेस्ट रिजल्ट देख लड़की के उड़े होश

हलाल रेस्तरां का भी चलन

एक स्थानीय कार्यकर्ता और पर्यटन उद्यमी सेबस्टियन हुताबारत ने कहा कि हलाल पर्यटन दशकों से अस्तित्व में है. यहां हलाल रेस्तरां का भी चलन है. इंडोनेशिया के आसपास के दूसरे बाजारों में कुत्तों को पीट-पीटकर मार डाला जाता है. उत्तर सुलावेसी के बाजारों में सभी तरह के जंगली और घरेलू जानवरों के साथ-साथ कुत्तों की भी हत्या की जाती है. 

LIVE TV
 

Trending news