कोरोना: इस देश के राष्ट्रपति की अजीब सलाह, मास्क को पेट्रोल से करें साफ

फिलीपींस (Philippines) के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (Rodrigo Duterte) ने मास्क साफ करने के लिए जो सलाह दी है, उसे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे.

कोरोना: इस देश के राष्ट्रपति की अजीब सलाह, मास्क को पेट्रोल से करें साफ
फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (फोटो AFP)

मनीला: फिलीपींस (Philippines) के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (Rodrigo Duterte) ने मास्क साफ करने के लिए जो सलाह दी है, उसे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे. राष्ट्रपति का कहना है कि लोग कोरोना वायरस (CoronaVirus) के संक्रमण से बचने के लिए पेट्रोल से अपना मास्क साफ कर सकते हैं. 

दुतेर्ते ने पिछले हफ्ते दिए अपने इस बयान को शुक्रवार को फिर दोहराया और कहा कि उन्होंने जो कुछ कहा था वह सच है. आपको बता दें कि राष्ट्रपति की इस अजीबोगरीब सलाह के बाद उनके प्रवक्ता ने मामले को संभालने की कोशिश करते हुए कहा था कि रोड्रिगो दुतेर्ते मजाक कर रहे थे. लेकिन दुतेर्ते का कहना है कि उन्होंने कोई मजाक नहीं किया और मास्क साफ करने के लिए पेट्रोल का इस्तेमाल किया जा सकता है.

LIVE TV

ये भी पढ़ें: कोरोना के साथ 'जीने का तरीका' सीखना होगा, लंबे समय तक Lockdown ठीक नहीं: गडकरी

राष्ट्रपति ने अपने बयान में कहा, ‘यदि शराब उपलब्ध नहीं है, तो लोग खासकर गरीब, गैसोलाइन स्टेशन जाएं और पेट्रोल की कुछ बूंदें लेकर अपने मास्क को साफ कर लें, क्योंकि यह कीटाणुनाशक है’. इतना ही नहीं दुतेर्ते ने लोगों को यह सलाह देने के दौरान उन्होंने शराब की कुछ बूंदें अपने ऊपर भी छिड़कीं.      

राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राजधानी और अन्य प्रांतों में कड़े प्रतिबंधों को अगस्त के मध्य तक बढ़ा दिया है. अब तक यहां कोरोना के 90,000 मामले सामने आ चुके हैं और लगभग 2,000 लोगों की मौत हुई है. राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में उन्होंने स्वीकार किया कि महामारी से निपटने के लिए सरकारी प्रयास ज्यादा कारगर नहीं रहे हैं. 

वैसे, रोड्रिगो दुतेर्ते अपने अजीब बयानों और जरूरत से ज्यादा सख्त आदेशों के लिए अक्सर चर्चा में रहते हैं. कुछ समय पहले उन्होंने पुलिस को यह आदेश दिया था कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को तुरंत गोली मार दी जाए. उन्होंने कहा था, ‘कोरोना संकट को देखते हुए सरकार के आदेशों का पालन करें. किसी भी स्वास्थ्यकर्मी, डॉक्टर को नुकसान न पहुंचाएं. यह एक गंभीर अपराध होगा. मैं पुलिस और सुरक्षाबलों को आदेश देता हूं कि लॉकडाउन के दौरान समस्या पैदा करने वालों को तुरंत गोली मार दें'.

इससे पहले राष्ट्रपति ने साल 2016-17 में ड्रग डीलर्स को लेकर भी ऐसा ही आदेश दिया था.

ये भी देखें-