Advertisement
trendingPhotos1182882
photoDetails1hindi

Trending: एक ही अस्पताल में एक साथ प्रेग्नेंट हो गईं 11 नर्स! मच गया हड़कंप

11 Nurse of Missouri hospital are pregnant at same time: यूं तो इत्तेफाक (Coincidence) से दुनिया में कुछ भी हो सकता है. कई बार कुछ अलग अलग घटनाएं एक साथ इस तरह घट जाती हैं जिस पर यकीन करना मुश्किल होता है. लेकिन इत्तेफाक से अमेरिका (US) के एक अस्पताल में ऐसा मामला सामने आया है जिसने सभी को हैरान कर दिया है.

एक साथ 11 नर्स प्रेगनेंट

1/7
एक साथ 11 नर्स प्रेगनेंट

ये हैरान करने वाला लेकिन दिलचस्प मामला अमेरिका के मिसौरी (Missouri) स्थित लिबर्टी हॉस्पिटल (Liberty Hospital) में सामने आया है. 'डेली मेल' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस अस्पताल की 10 नर्स और 1 डॉक्टर एक साथ प्रेग्नेंट (Pregnant at same time) हो गईं. सभी 11 महिलाएं इसी साल जुलाई से नवंबर के बीच अपने बच्चे को जन्म देंगी.

 

फोटो साभार: (AP)

संयोग या कुछ और

2/7
संयोग या कुछ और

हमनें इस दिलचस्प खबर से आपको रूबरू कराने की शुरुआत 'इत्तेफाक' यानी 'संयोग' (Coincidence) शब्द से की थी. ऐसे में बताते चलें कि इस मामले में एक और बड़ा संयोग ये रहा कि यहां जो 10 नर्स और एक डॉक्टर प्रेगनेंट हैं वो सभी ऑब्सटेट्रिक्स, लेबर और डिलीवरी डिपार्टमेंट में काम करती हैं. अस्पताल के गाइनी डिपार्टमेंट की डायरेक्टर के मुताबिक ये सभी एक साथ काम करती हैं. इसलिए इस खबर के सामने आने के बाद वो सभी उत्साहित हैं. इससे पहले इस अस्पताल में ऐसा संयोग कभी नहीं बना था.

 

फोटो: (wgme)

अनूठा अनुभव

3/7
अनूठा अनुभव

इनमें से कुछ नर्सों का कहना है कि हकीकत में उनके लिए ये एक अनूठा अनुभव है. ये कुछ ऐसा हो रहा है मानो हम सभी का पहले से कोई रिश्ता हो. एक साथ काम करना फिर एक-दूसरे को सपोर्ट देना और साथ में ही प्रेग्नेंसी के दौर से गुजरना सब कुछ अपने आप में अलग अहसास कराता है. एक साथ प्रेग्नेंसी को लेकर कुछ मजाक भी चल रहे हैं कि हॉस्पिटल के पानी में कुछ मिला था. हालांकि ये सभी अपनी अपनी पानी की बोतल अलग-अलग लाती थीं. 

 

फोटो: (KMBC)

 

पांच साल में तीसरा मौका

4/7
पांच साल में तीसरा मौका

एक साथ इतनी नर्सों और मेडिकल स्टाफ के प्रेगनेंट होने का ये कोई पहला मामला नहीं है. अमेरिका में ये पांच साल में तीसरा मौका है जब एक साथ एक ही अस्पताल में काम करने वाले स्टाफ ने गर्व के साथ इस खबर को साझा किया है.

 

फोटो साभार: (Anderson Hospital)

 

2019 में क्या हुआ था

5/7
2019 में क्या हुआ था

बताते चलें कि 2019 में मेन मेडिकल सेंटर के लेबर और डिलीवरी यूनिट की 9 नर्स एक साथ प्रेग्नेंट हो गई थीं. तब उन सभी की डिलीवरी डेट अप्रैल से जुलाई के बीच थीं.

 

फोटो साभार: (Anderson Hospital)

2018 में भी ऐसा इत्तेफाक

6/7
2018 में भी ऐसा इत्तेफाक

इससे पहले 2018 में एंडरसन हॉस्पिटल में भी ठीक ऐसा ही संयोग बना था जब वहां पर काम करने वाली 8 महिलाएं एक साथ प्रेग्नेंट हुई थीं.

 

फोटो साभार: (Anderson Hospital)

स्वस्थ्य हैं सभी के बच्चे

7/7
स्वस्थ्य हैं सभी के बच्चे

मेडिकल सेक्टर में एक साथ काम करने वाली महिलाओं के साथ जुड़ा ये संयोग सभी के लिए खूबसूरत एहसास ले कर आया है. 2018 और 2019 में बनीं कुछ खास परिस्थितियों के बीच जन्में कुछ बच्चों का दाखिला जब गोड्डार्ड पब्लिक स्कूल में एक साथ हुआ तो ये भी एक नया संयोग बन गया.

 

फोटो साभार: (Goddard Public school)

ट्रेन्डिंग फोटोज़