Advertisement
trendingPhotos961491
photoDetails1hindi

यहां गुफा में मिली 65 हजार साल पुरानी Neanderthals Painting, देखकर वैज्ञानिकों की भी आंखें खुली रह गईं

65000 Years Old Neanderthals Paintings: वैज्ञानिकों की एक नई स्टडी में संकेत मिले हैं कि निएंडरथल मानव, प्रीहिस्टोरिक मॉर्डर्न ह्यूमन के करीबी थे. बता दें कि स्पेन की एक गुफा में 65 हजार साल पुरानी पेंटिंग्स मिली हैं, जिन्हें निएंडरथल मानव ने बनाया था. जिसके बाद वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं. यह स्टडी प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस (PANS) जरनल में छपी है.

निएंडरथल मानव ने सबसे पहले बनाई पेंटिंग

1/5
निएंडरथल मानव ने सबसे पहले बनाई पेंटिंग

प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, साउथ स्पेन (South Spain) में मलागा के पास अर्डेल्स की गुफाओं (Caves of Ardales) में लगभग 65 हजार साल पुरानी पेंटिग्स मिली हैं. ये निएंडरथल मानव ने बनाई थीं. वैज्ञानिकों को मानना है कि निएंडरथल (Neanderthals) मानव ने सबसे पहले पेंटिंग बनाई. (इनपुट- रॉयटर्स) (फोटो साभार- रॉयटर्स)

65 हजार साल पहले गुफा में बनाई गई पेंटिंग

2/5
65 हजार साल पहले गुफा में बनाई गई पेंटिंग

स्टडी के मुताबिक, 65 हजार साल पहले जब अर्डेल्स की गुफा में ये पेंटिंग्स (Cave Paintings) बनाई गई थीं, उस समय आधुनिक मानव (Modern Human) दुनिया में नहीं थे. (फोटो साभार- रॉयटर्स)

निएंडरथल मानव और होमो सेपियंस के बीच संबंध

3/5
निएंडरथल मानव और होमो सेपियंस के बीच संबंध

वैज्ञानिकों की नई स्टडी के मुताबिक, निएंडरथल मानव, होमो सेपियंस के पूर्वज हो सकते हैं. हालांकि पहले माना जाता था कि 40 हजार साल पहले निएंडरथल मानव की वंशावली विलुप्त हो गई थी. (फोटो साभार- रॉयटर्स)

गुफा में पेंटिग बनाने के मिले सबूत

4/5
गुफा में पेंटिग बनाने के मिले सबूत

स्टडी में पता चला है कि गुफाओं में 15 से 20 हजार साल तक पेंटिंग बनाई गईं. हालांकि पहले वैज्ञानिक यह समझते थे कि गुफाओं की दीवारों पर रंग नैचुरल ऑक्साइड के प्रवाह का नतीजा है. (फोटो साभार- रॉयटर्स)

स्टडी में सामने आई ये बात

5/5
स्टडी में सामने आई ये बात

पीएनएएस की स्टडी के सदस्य Joao Zilhao ने कहा कि निएंडरथल (Neanderthals) मानव ने किसी खास मौके पर या अनुष्ठान को पूरा करने के लिए गुफाओं में पेंटिंग्स बनाई होंगी. (फोटो साभार- रॉयटर्स)

ट्रेन्डिंग फोटोज़