Advertisement
trendingPhotos933186
photoDetails1hindi

Jeff Bezos के साथ space यात्रा पर जाएंगी 82 साल की पायलट Wally Funk, लड़की होने के कारण NASA ने कर दिया था इनकार

किसी भी सपने को पूरा करने में उम्र आड़े नहीं आती है, यह बात एक फिर साबित हो गई है. 82 साल की महिला पायलट वैली फंक इस महीने अपने 60 साल पुराने सपने को पूरा करने के लिए अंतरिक्ष (Space) यात्रा पर जाने वाली हैं. वह अरबपति व्‍यक्ति जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के साथ उनकी पहली क्रू स्पेस फ्लाइट में शामिल होंगी. 60 के दशक में अंतरिक्ष यात्रा के लिए प्रशिक्षण लेने के बाद नासा ने उन्‍हें भेजने से इनकार कर दिया था. 

20 जुलाई को होंगी रवाना

1/4
20 जुलाई को होंगी रवाना

जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजन (Blue Origin) ने इस बात की घोषणा कर दी है कि फंक इस यात्रा पर जा रही हैं. इसे लेकर जेफ बेजोस ने एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें वे और फंक इस यात्रा को लेकर खासे उत्‍साहित नजर आ रहे हैं. इस यात्रा पर जाने के साथ ही फंक अंतरिक्ष यात्रा पर जाने वाली सबसे उम्रदराज महिला बन जाएंगी. 

होगा सबसे बेहतरीन पल

2/4
होगा सबसे बेहतरीन पल

खबरों के मुताबिक इस यात्रा के लिए वैली फंक (Wally Funk) ने 28 मिलियन डॉलर (करीब 209 करोड़ रुपये) दिए हैं. इंस्‍टाग्राम पर शेयर किए गए वीडियो में जब जेफ बेजोस फंक से पूछते हैं कि लैंडिंग के समय आपके दिमाग में पहला विचार क्‍या आएगा तो फंक कहती हैं कि मैं उस समय उस पल को अपनी जिंदगी का सबसे बेहतरीन पल मानूंगी. 

लड़की होने के कारण नासा ने कर दिया था इनकार

3/4
लड़की होने के कारण नासा ने कर दिया था इनकार

वीडियो में फंक यह भी बताती हैं कि मैंने लड़कों की तुलना में बेहतर काम किया था. मैंने अंतरिक्ष में जाने के लिए ट्रेनिंग भी ले ली थी. 1960-61 में मेरे बुध ग्रह पर जाने की सारी तैयारियां हो गईं थीं, लेकिन लड़की होने के कारण नासा ने मुझे भेजने से इनकार कर दिया था. मुझसे कहा गया था कि वैली फंक आप लड़की हो इसलिए आप अंतरिक्ष यात्री नहीं बन सकती हो.

19 हजार से ज्‍यादा घंटे तक उड़ा चुकी हैं फ्लाइट

4/4
19 हजार से ज्‍यादा घंटे तक उड़ा चुकी हैं फ्लाइट

फंक एविएशन के क्षेत्र में खासी मशहूर हैं. वे 19 हजार से ज्‍यादा घंटे तक फ्लाइट उड़ा चुकी हैं और 3 हजार से ज्‍यादा लोगों को ट्रेनिंग दे चुकी हैं. NASA ने Mercury 13 प्रोग्राम के लिए चुनी जाने वाली टीम की पहली महिला और सबसे युवा सदस्‍य थीं. आखिरकार 60 साल के बाद उनका सपेस की सैर करने का सपना पूरा हो रहा है. इस यात्रा में जेफ बेजोस और उनके भाई भी जा रहे हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़