Advertisement
trendingPhotos1035492
photoDetails1hindi

36 सालों बाद फिर चर्चा में आई हरी आंख वाली लड़की, झेल चुकी है तालिबान की क्रूरता

अपनी हरी आंखों की वजह से पूरी दुनिया में चर्चा में आई अफगान लड़की एक बार फिर चर्चा में है और उन्हें तालिबान की क्रूरता से बड़ी राहत मिली है. अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी के बाद से ही हालात खराब हैं और इस बीच शरबत गुला (Sharbat Gula) नाम की इस महिला को इटली ने सुरक्षित पनाह दे दी है.

शरबत गुला ने मांगी थी मदद

1/5
शरबत गुला ने मांगी थी मदद

डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अगस्त में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद शरबत गुला (Sharbat Gula) ने देश छोड़ने के लिए मदद मांगी थी. शरबत तालिबानी आतंकियों से बचने के लिए छिपकर अफगान‍िस्‍तान से निकल गई थीं और अब उनको इटली में आश्रय दिया है. (फोटो सोर्स- डेलीमेल)

1985 में छपी थी हरी आंख वाली फोटो

2/5
1985 में छपी थी हरी आंख वाली फोटो

शरबत गुला (Sharbat Gula) की फोटो साल 1985 में नेशनल जियोग्राफिक (National Geographic) के कवर पेज पर छपी थी. पाकिस्‍तान के एक शरणार्थी शिविर में रह रहीं शरबत उस समय सिर्फ 12 साल की थीं और उस समय अफगान युद्ध का चेहरा बन गई थीं. हरी आंखों वाली तस्‍वीर की खूब चर्चा हुई थी. (फोटो सोर्स- डेलीमेल)

अमेरिकी फोटोग्राफर ने ली थी तस्वीर

3/5
अमेरिकी फोटोग्राफर ने ली थी तस्वीर

अमेरिकी फोटोग्राफर स्टीव मैककरी ने पाकिस्तान-अफगान सीमा पर एक शरणार्थी शिविर में रहने वाली शरबत गुला (Sharbat Gula) की तस्वीर तब ली थी. (फोटो सोर्स- डेलीमेल)

पाकिस्तान में कर लिया गया था अरेस्ट

4/5
पाकिस्तान में कर लिया गया था अरेस्ट

शरबत गुला (Sharbat Gula) पर साल 2016 में पाकिस्‍तान में फर्जी दस्‍तावेजों के आधार पर रहने के आरोप में अरेस्‍ट कर लिया गया था. इसके बाद उन्‍हें दोबारा अफगानिस्‍तान भेज दिया गया था. (फोटो सोर्स- डेलीमेल)

शरबत गुला के हैं 4 बच्चे

5/5
शरबत गुला के हैं 4 बच्चे

शरबत गुला (Sharbat Gula) के पति का निधन हो गया है और उनके 4 बच्‍चे हैं. इटली सरकार ने गुरुवार को बताया कि शरबत को तालिबान के कब्‍जे के बाद अफगानिस्‍तान से सुरक्षित निकाल लिया गया है. (फोटो सोर्स- डेलीमेल)

ट्रेन्डिंग फोटोज़