Advertisement
trendingPhotos863856
photoDetails1hindi

Disease X: कोरोना के बीच वैज्ञानिकों ने दी नए घातक वायरस की चेतावनी, हो सकती है 7.5 करोड़ लोगों की मौत

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच वैज्ञानिकों ने एक नए घातक वायरस की चेतावनी दी है, जो इंसानों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है और कोरोना से भी तेज फैलने वाला है. इसका नाम है डिजीज एक्स (Disease X). वैज्ञानिकों ने कहा है कि ये बीमारी इबोला वायरस (Ebola virus) की तरह घातक साबित हो सकती है.

बन सकता है लाखों लोगों की मौत का कारण

1/5
बन सकता है लाखों लोगों की मौत का कारण

WHO का अनुमान है कि हर साल इस बीमारी के लगभग एक अरब मामले सामने आ सकते हैं और लाखों लोगों की मौत हो सकती है.

इन प्रजातियों से ज्यादा खतरा

2/5
इन प्रजातियों से ज्यादा खतरा

हेल्महोल्ट्ज-सेंटर के डॉ. जोसेफ सेटल ने द सन ऑनलाइन को बताया, 'जानवरों की कोई भी प्रजाति इस बीमारी का स्रोत हो सकती है. संभावना उन समूहों के लिए ज्यादा है, जहां चूहों और चमगादड़ों जैसी अधिक प्रजातियां हैं. उन्होंने कहा कि यह प्रजातियों के अनुकूलन क्षमता पर निर्भर करता है.'

डिजीज एक्स क्या है?

3/5
डिजीज एक्स क्या है?

फिलहाल इस बीमारी के बारे में कुछ खास पता नहीं चला है लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि यह अज्ञात बीमारी अगली महामारी बन सकती है. इसका एक मरीज कांगो में मिला था. कांगो में मिले मरीज को तेज बुखार था और साथ ही इंटरनल ब्लीडिंग भी हो रही थी. उसने इबोला का टेस्ट कराया, लेकिन वह नेगेटिव आया.

ज्यादा घातक हो सकती है अगली महामारी

4/5
ज्यादा घातक हो सकती है अगली महामारी

वैज्ञानिकों को डर है कि अगली महामारी ब्लैक डेथ से भी बदतर हो सकती है, जिसमें 7.5 करोड़ लोगों की मौत हुई थी और डिजीज एक्स वायरस इससे ज्यादा खतरनाक हो सकता है. इतना ही नहीं आने वाले समय में मानव जाति को हर पांच साल में स्वास्थ्य संकट का सामना करना पड़ सकता है. EcoHealth Alliance के अनुसार, दुनिया में मौजूद 1.67 मिलियन अज्ञात वायरस में से 827000 जानवरों से मनुष्यों में आए हैं.

पूरी मानव जाति को खत्म कर सकते हैं वायरस

5/5
पूरी मानव जाति को खत्म कर सकते हैं वायरस

कोविड-19 इस बात का उदाहरण है कि कैसे जानवर से इंसानों में पहुंचा वायरस पूरी मानव जाति के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं. बर्ड फ्लू, SARS, MERS, Nipah और यलो फीवर सभी वायरस के सामान्य उदाहरण हैं, जो पहले जानवरों में उत्पन्न हुए थे और फिर इंसानों में पहुंच गए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़