Advertisement
trendingPhotos1139620
photoDetails1hindi

यहां मजेदार तरीके से मनाया जाता है अप्रैल फूल, ऐसे आप भी दोस्तों को बना सकते हैं 'उल्लू'

April Fool Day 2022: एक अप्रैल दुनियाभर में मूर्ख दिवस मनाया जाता है. लोग एक-दूसरे को अप्रैल फूल बनाते हैं. बॉलीवुड फिल्मों में तो अप्रैल फूल नाम से एक फिल्म ही बन चुकी है. इस दिन को लोग बड़े ही मजेदार अंदाज में मनाते हैं. आज हम उन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां अप्रैल फूल मनाने का बेहद अनोखा तरीका है. इन देशों से आप भी आइडिया ले सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ अप्रैल फूल मना सकते हैं.

फ्रांस

1/6
फ्रांस

फ्रांस में बड़े ही अलग अंदाज में अप्रैल फूल मनाया जाता है. इस दिन को वहां 'पॉइसन डी'एविल' कहा जाता है. इस दिन स्कूल में बच्चे कागज की मछलियां बनाते हैं और उन्हें अपने साथियों की पीठ पर चिपका कर एन्जॉय करते हैं. जिसकी पीठ पर मछली चिपकाई जाती है जब उसे इसके बारे में पता चलता है, तो सब 'पॉइसन डी विल' चिल्लाते हैं. इसका मतलब होता है 'अप्रैल मछली'.

ग्रीस

2/6
ग्रीस

ग्रीस देश में अप्रैल फूल को लेकर कई मान्यताएं चली आ रही हैं. इन मान्यताओं के अनुसार, अगर आप किसी को फूल बनाने में सफल हो जाते हैं, तो साल भर आपकी किस्मत अच्छी रहेगी. इसके साथ ही ऐसा भी माना जाता है कि अप्रैल फूल बनाने वाला व्यक्ति पूरे साल अच्छी फसल उगाता है.

ब्राजील

3/6
ब्राजील

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्राजील में एक अप्रैल को 'ओ दीया दास मेंटायर' कहा जाता है. इसका मतलब है 'झूठ का दिन'. बता दें कि इस दिन यहां लोग एक दूसरे को नुकसान पहुंचाए बगैर सफेद झूठ बोलते हैं. ब्राजील में साल 1828 से ये दिन मनाया जा रहा है, जब ए मेंटिरा नामक एक पत्र में झूठी घोषणा हुई थी कि ब्राजील के सम्राट और संस्थापक डॉन पेड्रो की मृत्यु हो गई है. लेकिन जब लोगों को सच्चाई पता चली तो उन्होंने गुस्सा न करके इसे मजाक में लिया. तभी से वहां एक अप्रैल को मूर्ख दिवस के रूप में मनाया जाता है.

आयरलैंड

4/6
आयरलैंड

आयरलैंड में मूर्ख दिवस को कई तरीकों से सेलिब्रेट किया जाता है. अन्य देशों की तरह यहां भी लोग एक-दूसरे के साथ मजाक करते हैं. लेकिन खास बात ये है कि लोग केवल दोपहर तक ही ऐसा करते हैं. अगर कोई दोपहर के बाद भी मजाक करता है तो उसे यहां पागल समझा जाता है. इसके अलावा इस दिन आयरलैंड की मीडिया भी अफवाह फैला कर लोगों को मूर्ख बनाती है. (फोटो साभार- timeanddate.com)

स्कॉटलैंड

5/6
स्कॉटलैंड

स्कॉटलैंड में अप्रैल के पहले दो दिनों तक अप्रैल फूल मनाया जाता है. यहां मूर्ख व्यक्ति को अगोक कहा जाता है. इस दिन को पारंपरिक रूप से हंट द गॉक डे के रूप में भी जाना जाता है. 1 अप्रैल को लोग अफवाह फैला कर लोगों को बेवकूफ बनाते हैं, वहीं दूसरे दिन यहां टैली डे मनाया जाता है. इस दौरान लोग एक-दूसरे के पीछे पूंछ लगाते हैं.

स्वीडन

6/6
स्वीडन

स्वीडन में लोग एक अप्रैल को एक-दूसरे को बेवकूफ बनाते हैं. जब कोई किसी को पागल बनाने में सफल हो जाता है तो उसे 'अप्रैल, अप्रैल, दिन दुम्मा सिल, जग कान लूरा डिग वार्ट जग विल!' ('April, April, din dumma sill, jag kan lura dig vart jag vill!') बोलना पड़ता है.  इसका मतलब है कि 'अप्रैल, अप्रैल, तुम बेवकूफ बन गए, मैं तुम्हारे साथ कहीं भी छल कर सकता हूं. (फोटो साभार- theatlantic) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़