Advertisement
photoDetails1hindi

ये हैं UK के खतरनाक 'Haunted Railway Station' स्टेशन, जानिए Untold Stories

लंदन: जरा सोचिए, आप रेलवे प्लेटफॉर्म पर खड़े होकर अपनी ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं. अचानक आपको ऐसा लगे कि कोई पीछे खड़ा है, लेकिन पलटकर देखें तो कोई न हो तो भला आप क्या करेंगे. ऐसी जगह अज्ञात शक्ति का साया हो सकता है. ब्रिटेन (UK) में कई रेलवे स्टेशन हैं जो भूतिया स्टेशन (Haunted Station) समझे जाते हैं. माना जाता है कि यहां भूतों का साया है. अगर आप भी रहस्यमयी दुनिया से जुड़ी बातों को जानने की दिलचस्पी रखते हैं तो हॉन्टेड सीरीज के तहत आज आपको बताते हैं इंग्लैंड के ऐसे 10 हॉरर रेलवे स्टेशनों (Horror Railway Station) की अनसुनी कहानी.

मौलसेकॉम्ब स्टेशन, ससेक्स

1/12
मौलसेकॉम्ब स्टेशन, ससेक्स

UK के इस मौलसेकॉम्ब स्टेशन (Moulsecoomb station) के 'हेल हाउंड' के भूतिया होने का खुलासा करीब तीस साल पहले हुआ. ऐसा कहा जाता है कि एक कुत्ते का भयानक भूत देर रात में यात्रियों का पीछा करता है. पीड़ितों का दावा है कि उन्होंने वहां हांफने और गुर्राने की आवाज सुनी. इस हॉन्टेड रेल स्टेशन का जिक्र पैरामॉर्मल सीरीज की एक मशहूर किताब ‘Brighton Ghosts and Hove Hauntings’ में भी हुआ है.

 

नॉर्थ रोड, डरहम

2/12
नॉर्थ रोड, डरहम

नॉर्थ रोड स्टेशन में आज भी एक ऐसी ट्रेन खड़ी है जिसका लंबे समय से इस्तेमाल नहीं हुआ है. इससे जुड़ी कई डरावनी कहानियां है. ये स्टेशन 1865 में बना था. यहां विक्टोरियन युग के कपड़ों में एक युवा लड़की से जुड़ी कई डरावनी घटनाओं के किस्से वायरल हैं. साल 2008 में स्टेशन के कर्मचारियों ने इसी ट्रेन से कुछ अजीब सी आवाजें और बच्चे की हंसी और किसी के गाना गाने का दावा किया था. 

कार्लिसिल स्टेशन यूके

3/12
कार्लिसिल स्टेशन यूके

ये ग्रेड टू सूचीबद्ध रेलवे स्टेशन वेस्ट कोस्ट मेन लाइन पर स्थित एक प्रमुख रेलवे केंद्र है. इसकी गिनती भी यहां के भूतिया स्टेशनों में होती है. इस स्टेशन के कर्मचारियों और कई यात्रियों ने कई भूतों की सूचना दी है, जिनमें एक बिना सिर वाला आदमी, एक छोटे लड़के का भूत और हमेशा घूंघट पहने एक महिला की आत्मा वहां भटकने का दावा किया गया है.

 

फोटो क्रेडिट: (रॉयटर्स)

लंकाशायर का भूतिया स्टेशन

4/12
लंकाशायर का भूतिया स्टेशन

जब भूत की कहानी (Haunted Story) किसी बच्चे से जुड़ी होती है तो वो हमेशा कुछ अधिक भयानक होती हैं. Lancashire स्थित ब्रिटेन (Britain) के एंटविस्टल स्टेशन के बगल में मौजूद खेतों में दौड़ते हुए एक रहस्यमय बच्चे के देखे जाने का दावा किया गया है. स्थानीय लोगों का कहना है कि प्रथम विश्व युद्ध (World War I) के दौरान एक बच्चे को पटरियों पर मार दिया गया था और तभी से वो अपने दोस्तों की तलाश में इलाके के चारों ओर चक्कर लगा रहा है.

एडिसकोम्बे रेलवे स्टेशन, ब्रिटेन

5/12
एडिसकोम्बे रेलवे स्टेशन, ब्रिटेन

ब्रिटेन (Britain) के एडिसकोम्बे रेलवे स्टेशन (Addiscombe Railway Station) की गिनती भी देश के भूतिया स्टेशनों में होती है. सन 1906 को बिना किसी इमारत के लकड़ी से बने 2 काउंटर और एक प्लेटफार्म के साथ इसकी शुरुआत हुई थी. लोगों का कहना है यहां ट्रेन ड्राइवर का भूत दिखता था. अक्सर लोगों को यहां भूत की धुंधली परछाईं दिखती थी. जब इस स्टेशन को तोड़ा गया तब भी ये परछाई दिखाई दी थी. ये रेलवे स्टेशन 2001 में ध्वस्त कर दिया गया था.

 

फोटो क्रेडिट: (रॉयटर्स)

न्यू स्ट्रीट रेलवे स्टेशन बर्मिंघम

6/12
न्यू स्ट्रीट रेलवे स्टेशन बर्मिंघम

इस स्टेशन के बारे में कहा जाता है कि यहां चार लोगों ने आत्महत्या की थी. जिनकी आत्माओं के देखे जाने का दावा कई सालों तक किया गया है. सुसाइड करने वालों में से एक रिटायर्ड ट्रेन ड्राइवर वाल्टर हार्टल्स था जिसने करीब 80 साल पहले खुद को गोली मारी थी.

लिमिंगटन स्पा स्टेशन, वारविकशायर

7/12
लिमिंगटन स्पा स्टेशन, वारविकशायर

वारविकशायर सिटी में मौजूद ये स्टेशन भी असमान्य है. ऐसे दावों की जांच के लिए बाकायदा Supernatural Liaison Officer नियुक्त हुआ. जिसने कहा कि उस भूत से बुरी ऊर्जा नहीं निकलती है यानी उससे डरने की जरूरत नहीं है.

एस्टन रेलवे स्टेशन

8/12
एस्टन रेलवे स्टेशन

यहां सन 1975 में एक कर्मचारी ने सिग्नल बॉक्स में से एक में एक रहस्यमयी आकृति देखी. वो छायादार आदमी अचानक गायब हो गया. इस घटनाक्रम के अगले हफ्ते उसी समय पटरी पर वो भूत फिर नजर आया. जिसे इस बार दो सिग्नलमैन ने देखा. जानकारों का मानना ​​है कि ये किसी ऐसे शख्स का भूत है जिसकी मौत कई सालों पहले रेलवे ट्रैक पर हुई होगी.

बालकोम्बे सुरंग

9/12
बालकोम्बे सुरंग

वेस्ट ससेक्स स्थित बालकोम्बे  स्टेशन और इसके तीन पुलों से गुजरने वाली बालकोम्बे सुरंग से जुड़ी भूतिया कहानियों के तार सन 1881 से जुड़ते हैं. कहा जाता है कि इस इलाके से कुख्यात हत्यारे पर्सी लेफ्रॉय मैपलटन का नाता रहा है. वहीं प्रथम विश्व युद्ध के तीन छिपे हुए सैनिकों को ट्रेन ने कुचल दिया था. इसी तरह दूसरे विश्व युद्ध यानी सेकेंड वर्ल्ड वार के दौरान यहां छिपे सैनिको को भूतों से सताया था.

ऑयरलैंड का भूतिया स्टेशन- यॉर्क रोड

10/12
ऑयरलैंड का भूतिया स्टेशन- यॉर्क रोड

उत्तरी आयरलैंड स्थित इस यॉर्क रोड स्टेशन 1970 के दशक में तब सुर्खियों में आया था जब एक लूटपाट के दौरान यहां एक कर्मचारी की मौत हो गई थी. जिसका भूत 40 साल बाद भी लोगों को डराता रहता है. कभी वो देर रात तक बंद कैंटीन में दिखता है और फौरन गायब भी हो जाता है. कर्मचारियों ने यहां पर दिन ढलने के बाद किसी के चलने की आवाज यानी पदचाप सुनाई देने का दावा किया है. 

डरावनी कहानी

11/12
डरावनी कहानी

इस रेलवे सुरंग के भूतिया किस्से साल 2011 से सुने जा रहे हैं. यहां नाइट शिफ्ट में काम कर रहे लोगों ने टनल के अंदर किसी महिला के रोने की आवाज सुनी. जैसे ही उसका रोना कम हुआ, नाइट ड्रेस पहने हुए एक महिला को लोगों ने देखा जो अचानक वहां से गायब हो गई. 

ब्रिटेन में ऐसे कई स्टेशन

12/12
ब्रिटेन में ऐसे कई स्टेशन

हॉन्टेड (Haunted) सीरीज़ में आपको ब्रिटेन के 11 भूतिया रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं. द सन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के पहले रेलवे नेटवर्क की शुरुआत यहीं से हुई. आज भी ये यूके रेलवे का नेटवर्क दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. यूं तो ब्रिटेन (UK) में कई Haunted Station है जिनके बारे में आपको कभी और जानकारी दी जाएगी.

 

Photo Credir- PR handout

ट्रेन्डिंग फोटोज़