Advertisement
photoDetails1hindi

Tiny Mites: सोते समय इंसानों के चेहरे पर संबंध बनाते हैं ये जीव! हैरान करने वाला किया गया दावा

Tiny mites that have sex on your face: इंसान और दुनिया दोनों को समझना आसान नहीं है. ब्रह्मांड में ऐसी कई चीजें हैं जिनके बारे में आज भी लोग नहीं जानते हैं. ऐसे ही एक सच के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिससे दुनिया अबतक अनजान थी. हालांकि वैज्ञानकों के इस दावे को जानकर आपको भी एकदम से इस पर यकीन नहीं होगा.

 

1/5

वैज्ञानिक लगातार मानव शरीर पर शोध करते रहते हैं. खून से लेकर यूरिन की जांच के जरिए शरीर में क्या बीमारी है इसका पता चलता है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो तो बैक्टीरिया और वायरस भी आपको बीमार बना सकते हैं. इसी तरह आपकी त्वचा में संक्रमण और डेड स्किन की जानकारी भी डॉक्टरों के जरिए आपने सुनी होगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब आप सो जाते हैं, तो एक ऐसा भी जीव होता है, जो उस वक्त इंसानी चेहरे पर सेक्स करता है. 

 

(Photo: Science History)

2/5

बीबीसी में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक ये जीव हमें खुली आंखों से दिखाई नहीं देते.  जिनका नाम स्किन माइट्स (Skin Mites) है. इसके आठ पैर होते हैं. नई रिसर्च में पता चला है कि, जब इंसान सो जाते हैं, उस वक्त ये अपनी आबादी बढ़ाने का काम करते हैं. वैज्ञानिकों ने पाया है कि ये जीव हर इंसान की त्वचा में रहते हैं जिनके सेक्स करने की आदत भी समझ से परे है. ये इंसानों के सोने के बाद उसके चेहरे पर सेक्स क्रिया को अंजाम देते हैं.

 

(Photo: Social Media)

3/5

वैज्ञानिकों की इस शोध के नतीजे साइंस जर्नल की रिपोर्ट में प्रकाशित हुए हैं. इस नए रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, डेमोडेक्स फॉलिकुलोरम माइट्स लगभग हर इंसान के चेहरे, पलकों और निपल्स पर पाया जाता है जो हमेशा किसी ना किसी साथी की तलाश में घूमता रहता है.

 

(Photo: Science History)

4/5

यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग की टीम ने पहली बार किसी स्किन माइट्स (Skin Mites) की जीनोम सीक्वेंसिंग पर रिसर्च किया है. इस दौरान शोध में पाया गया है कि सेक्स के दौरान ये अनावश्यक कोशिकाओं पर बहते रहते हैं. स्किन माइट्स वो परजीवी है जो इंसानो की त्वचा पर रहते हैं. कई बार ये परजीवी हमारे शरीर के भीतर भी दाखिल हो जाते हैं और इंसानों को संक्रमित कर देते हैं.

 

Photo: @University of Reading

5/5

वैज्ञानिकों के मुताबिक, Skin Mites का आकार सिर्फ 0.01 इंच यानि 0.3 मिमी लंबे होते हैं जैसे जैसे हमारे शरीर में छिद्रों की संख्या बढ़ती जाती है वैसे इनकी तादाद में भी इजाफा होता जाता है. जिनके डीएनए विश्लेषण से पता चला है कि इस जीव के संभोग की आदत काफी विचित्र है क्योंकि ये शरीर की विशेषताओं के साथ ही इनका विकास होता है.

 

Photo: @University of Reading

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़