Advertisement
trendingPhotos895123
photoDetails1hindi

Unknown Facts: कुछ ऐसे शुरू हुई Bill Gates और Melinda Gates की लव स्टोरी, पढ़ें अनसुनी बातें

साल 1994 में मिलकर बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की स्थापना की. जिसके तहत उन्होंने पूरी दुनिया में बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा पर ध्यान देना शुरू किया. 

बिल और मेलिंडा गेट्स के बारे में अनजान बातें

1/7
बिल और मेलिंडा गेट्स के बारे में अनजान बातें

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे धनी और मशहूर जोड़ियों में से एक बिल और मेलिंडा गेट्स अब अलग हो रहे हैं. दोनों ने तलाक लेने का फैसला किया है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं दोनों के बारे में वो जानकारियां, जो शायद ही आप जानते हों.

 

मेलिंडा को आईबीएम से मिला था पहला जॉब ऑफर

2/7
मेलिंडा को आईबीएम से मिला था पहला जॉब ऑफर

मेलिंडा ने साल 1987 में माइक्रोसॉफ्ट जॉइन किया था. तब ये बेहद छोटी कंपनी थी. उससे पहले उन्हें आईबीएम में नौकरी का मौका मिला था. लेकिन इंटरव्यू के दौरान ही उन्होंने कहा कि उनका माइक्रोसॉफ्ट के साथ भी इंटरव्यू फिक्स्ड है और वो माइक्रोसॉफ्ट को वरीयता देना चाहती हैं. इसके बाद वो माइक्रोसॉफ्ट से जुड़ गईं. यहीं पर बिल गेट्स के साथ उनकी मुलाकात हुई और साल 1994 में दोनों ने शादी कर ली.

बिल गेट्स से पहली मुलाकात और मोहब्बत की कहानी

3/7
बिल गेट्स से पहली मुलाकात और मोहब्बत की कहानी

मेलिंडा की पहली मुलाकात बिल गेट्स के साथ 1987 में मैनहटन में हुई थी. बिल उनके बॉस थे. लेकिन मेलिंडा को प्रभावित किया बिल के सेंस ऑफ ह्यूमर ने. दोनों पहली बार पीसी ट्रेड शो के दौरान मिले थे. दोनों ने 6 साल डेटिंग की और फिर हवाई में साल 1994 दोनों ने शादी कर ली. मेलिंडा ने साल 1996 में बेटी जेनिफर कैथरीन को जन्म दिया.

 

बच्चे के जन्म के बाद माइक्रोसॉफ्ट छोड़ा

4/7
बच्चे के जन्म के बाद माइक्रोसॉफ्ट छोड़ा

जेनिफर कैथरीन के जन्म के बाद मेलिंडा ने माइक्रोसॉफ्ट की नौकरी छोड़ दी और वो पूरी तरह से घर परिवार को संभालने और बच्चे के लालन पालन में जुट गईं. इसके बाद उन्होंने बच्चों की शिक्षा और परोपकारी कामों में जुटने का फैसला लिया. दोनों ने बाद में दो और बच्चों को जन्म दिया. उनके बेटे का नाम रोरी जॉह्न और बेटी का नाम फोएबे एडेले है. 

प्रेसिडेंसियल मेडल की विनर

5/7
प्रेसिडेंसियल मेडल की विनर

मेलिंडा गेट्स को साल 2016 में अमेरिका का प्रेसिडेंसियल मेडल मिल चुका है. उनके इनोवेटिव आईडियाज और अमेरिका को आगे बढ़ाने की नीतियों को लेकर बराक ओबामा ने उन्हें इस सम्मान से नवाजा था. 

मेलिंडा का जन्म, और परिवार

6/7
मेलिंडा का जन्म, और परिवार

मेलिंडा का जन्म डल्लास, अमेरिका में हुआ था. शादी से पहले उनका नाम मेलिंडा एन फ्रेंच था. उनके पिता रेड फ्रेंच एक एरोस्पेस इंजीनियर थे. उनके तीन और भाई बहन हैं. मेलिंडा से बड़ी एक बहन और दो छोटे भाई हैं. मेलिंडा की मां ने उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं की, लेकिन वो अपनी बेटियों की पढ़ाई के लिए बेहद सजग थी.

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की स्थापना

7/7
बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की स्थापना

दोनों ने साल 1994 में मिलकर बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की स्थापना की. जिसके तहत उन्होंने पूरी दुनिया में बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा पर ध्यान देना शुरू किया. आज बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन दुनिया के 130 देशों में करोड़ों बच्चों के भविष्य निर्माण में लगी है. इसके साथ ही बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन बच्चों के लिए टीकाकरण, पोषक आहार की आपूर्ति जैसे कामों में लगी है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़