Advertisement
photoDetails1hindi

Maldives in Monsoon: कम पैसों में घूमना चाहते हैं मालदीव, मॉनसून का मौसम दोगुना कर देगा मजा

Maldives in Monsoon: मॉनसून के सुहाने मौसम में अगर आप भी कोई बेहतरीन ट्रिप पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो मालदीव्स आपके लिए एकदम सही जगह है. यहां की खूबसूरत तस्वीरें तो आपने सेलिब्रिटीज के सोशल मीडिया पर देखी ही होंगी. बता दें कि मॉनसून के मौसम में इस जगह घूमने का मजा किसी और मौसम से कहीं ज्यादा है. दुनिया भर से लोग अपने हनीमून, बीच हॉलिडे या बस आराम करने के लिए इस आइलैंड में आते हैं.

1/6

दिल्ली से माले की वन वे फ्लाइट की कीमत 8,851 रुपये है. मुंबई से माले की वन-वे फ्लाइट की कीमत लगभग 7, 733 रुपये होगी. यहां कई बजट हॉलिडे होम्स आपको 2000 रुपये की कीमत से मिल जाएंगे. मालदीव पहुंचकर ऐसे रेस्तरां और कैफे में खाना खाएं, जहां आपकी मील का खर्च 500 रुपये के अंदर हो जाए. टिकट का खर्च (आना-जाना)- लगभग 18500 रुपये, रहने का खर्च- 5000 रुपये, लोकल ट्रांसपोर्ट का खर्च- 2000 रुपये, खाने का खर्च- लगभग 5000 रुपये खर्च,शॉपिंग का खर्च- 5000 रुपये. इस तरह आपकी ट्रिप करीब 40 हजार रुपयों में हो जाएगी.

2/6

मालदीव में खरीदारी करने के लिए कई अच्छी जगहें हैं, खासकर मालदीव की राजधानी माले में. मालदीव के बाजारों से आप जिन उत्पादों को खरीद सकते हैं उनमें शिल्प उत्पाद, हस्तनिर्मित टी-शर्ट और गहने शामिल हैं. आप वहां जाकर माले का लोकल मार्केट, मजीदी मगु, आइलैंड बाजार से मार्केट्स में शॉपिंग कर सकते हैं. लेकिन शॉपिंग करते टाइम आपको अपनी जेब का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. जरूरत पड़ने पर बार्गेनिंग भी करें तभी आप सामान को बजट के अंदर खरीद सकेंगे.

3/6

मालदीव की एक खास व्यंजन संस्कृति है. यहां व्यंजनों में विभिन्न प्रकार के फल, मछली और समुद्री भोजन का इस्तेमाल किया जाता है. मालदीव एक मनोरम राष्ट्र है जिसमें कई शानदार द्वीप हैं. हर एक टापू सुंदरता में अन्य टापुओं को पछाड़ता है और यही इस जगह की खूबसूरती है. आप मानसून के मौसम में भी बिना किसी चिंता के हर टापू की सैर कर सकते हैं.

 

4/6

क्योंकि मालदीव एक समुद्र का बीच है तो यहां लोगों के पास पानी में आनंद लेने के कई सारे विकल्प होते हैं. यह साफ पानी पर्यटकों को साल भर आकर्षित करता है. सबसे लोकप्रिय पानी के खेलों में से एक स्नॉर्कलिंग (Snorkeling) है. यह गतिविधि आपको समुद्र की गहराई में गोता लगाने और अनदेखे और बेरोजगार समुद्री जीवन का पता लगाने की अनुमति देती है. अपनी इस यात्रा के दौरान आप कई रंगीन मछलियां, प्रवाल भित्तियां और अन्य समुद्री अजूबों को छू सकते हैं और अनुभव कर सकते हैं.

 

5/6

यहां लगभग 1,192 टापू हैं, जिनमें से 187 टापुओं में ही लोग रहते हैं. हिंद महासागर में स्थित यह द्वीपीय देश जनसंख्या और क्षेत्र, दोनों ही प्रकार से एशिया का सबसे छोटा देश है. यहां के प्राइवेट और लोकल टापुओं के बारे में तो सभी जानते हैं और अगर यह घूमने जाने की बात की जाए तो बजट के नाम पर कई लोग पीछे हट जाते हैं. 

6/6

मालदीव में मानसून का मौसम अप्रैल में शुरू होता है और अक्टूबर तक रहता है. तापमान के कारण यह जगह आपको एक आरामदायक और शांत वातावरण महसूस कराएगी. यहां तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तक उतार-चढ़ाव करता रहता है. इसके अलावा आपके पास पूरे मानसून के मौसम में रहने के कई सस्ते ठिकाने मिल सकेंगे. यहां जाने से पहले आपको बस ये ध्यान रखना होगा कि आपके पास हमेशा एक छाता रहे क्योंकि यहां बारिश किसी भी समय शुरू हो सकती है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़