photoDetails1hindi

Dangerous Spiders: जहरीले सांप जैसी खतरनाक मकड़ियां, काटते ही चली जाती है जान; हो जाएं सावधान

World's Most Dangerous Spiders: दक्षिणी ध्रुव (South Pole) पर स्थित अंटार्कटिका (Antartica) महाद्वीप के अलावा पूरी दुनिया में मकड़ियां (Spiders) पाई जाती हैं. मकड़ी और उसके बनाए जाले अक्सर आपको दिख जाते हैं. अधिकतर मकड़ियां हमें नुकसान नहीं पहुंचाती हैं. लेकिन कुछ मकड़ियां ऐसी होती हैं जो सांप की तरह जहरीली होती हैं. इन जहरीली मकड़ियों के काटने से इंसान की जान जा सकती है. आठ पैरों वाले इस कीड़े की कुछ प्रजातियां ऐसी भी हैं जिनका जहर स्किन को गला सकता है. आइए इन खतरनाक और जानलेवा मकड़ियों के बारे में जानते हैं.

1/5

मकड़ियों में सबसे खतरनाक ब्राउन रिक्लूस स्पाइडर (Brown Recluse Spiders) को माना जाता है. सामान्य रूप से ये मकड़ियां अंधेरे वाली जगहों पर रहती हैं. ब्राउन रिक्लूस मकड़ियां अमेरिका में पाई जाती हैं. ब्राउन रिक्लूस स्पाइडर के जहर से इंसान की मौत भी हो सकती है.

2/5

ब्लैक विडो स्पाइडर उत्तरी अमेरिका और कनाडा में आमतौर पर पाई जाती है. यह नीले रंग की होती है. ब्लैक विडो मकड़ी जहरीली होती है. मादा ब्लैक विडो स्पाइडर को ज्यादा खतरनाक माना जाता है. कहा जाता है कि इसका जहर सांप जैसा खतरनाक होता है.

3/5

फनल वेब स्पाइडर न्यूजीलैंड, चिली, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप में आमतौर पर पाई जाती हैं. फनल वेब स्पाइडर में नर मकड़ी ज्यादा खतरनाक मानी जाती है. अगर फनल वेब स्पाइडर काट ले तो तुंरत इंलाज की जरूरत होती है वरना मौत भी हो सकती है.

4/5

होबो स्पाइडर भी दुनियाभर की घातक मकड़ियों में से एक है. ये काफी हद तक ब्राउन रिक्लूस मकड़ियों जैसी दिखाई देती हैं. होबो स्पाइडर के काटने से सूजन हो जाती है और स्किन लाल हो जाती है. छोटे बच्चों पर होबो स्पाइडर के काटने का गंभीर असर पड़ता है.

5/5

येलो सैक स्पाइडर का संबंध चीराकैंथिडे फैमिली से है. बाकी मकड़ियों के मुकाबले येलो सैक स्पाइडर इंसानों को अधिक काटती हैं. येलो सैक स्पाइडर उत्तरी अफ्रीका, अमेरिका और भारत सहित कई देशों में पाई जाती हैं.

photo-gallery