Advertisement
trendingPhotos857973
photoDetails1hindi

Mysterious Stripes in Russia: रूस के ऊपर सैटेलाइट तस्‍वीरों में दिखीं रहस्‍यमयी धारियां, NASA के वैज्ञानिक भी हैरान

रूस में अजीब भूवैज्ञानिक धारियों ने नासा के शोधकर्ताओं को हैरान कर दिया है. साइ‍बेरिया इलाके में मर्खा नदी के पास आकाश से ली गईं सैटेलाइट तस्‍वीरों में रहस्‍यमयी धारियां नजर आ रही हैं. इन धारियों ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के वैज्ञानिकों को भी हैरान कर दिया है. वैज्ञानिक यह समझ नहीं पा रहे हैं कि इन धारियों के पीछे वजह क्‍या है. (फोटो सोर्स: नासा अर्थ ऑब्जर्वेटरी)

पैटर्न सबसे ज्यादा कब दिखाई देता है

1/6
पैटर्न सबसे ज्यादा कब दिखाई देता है

नासा द्वारा कई सालों से लैंडसैट 8 से कैप्चर की गई इन फोटोज पर नजर डालें तो सिलवटदार जमीन नजर आ रही है. मर्खा नदी के दोनों ओर गहरी और हल्‍की दोनों ही तरह की धारियां नजर आ रही हैं. ये रहस्‍यमयी धारियां सभी मौसमों में नजर आ रही है, लेकिन सर्दियों में बर्फ की वजह से ये एक-दूसरे से अलग रहस्‍यमय धारियां बिल्‍कुल साफ नजर आ रही हैं.

बर्फ से जुड़ा है मामला

2/6
बर्फ से जुड़ा है मामला

साइबेरिया में दिखीं इन रहस्यमयी धारियों को लेकर वैज्ञानिक आश्वस्त नहीं हैं, लेकिन वे मानते हैं कि इसका रहस्य बर्फ से है. रूस के इस इलाके में कुछ समय के लिए ही जमीन दिखाई देती है और साल के 90 प्रतिशत दिनों में बर्फ से ढंका रहता है.

'बर्फ पिघलने के बाद बने निशान'

3/6
'बर्फ पिघलने के बाद बने निशान'

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि कभी बर्फ के नीचे दबने और कभी बर्फ के पिघलने पर जमीन के बाहर आने से यह रहस्‍यमयी डिजाइन बना है. इस चक्र के दौरान, मिट्टी और पत्थर स्वाभाविक रूप से खुद को आकार देते हैं.

नार्वे में भी देखी गई हैं धारियां

4/6
नार्वे में भी देखी गई हैं धारियां

कुछ अन्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि करोड़ों सालों में जमीन के क्षरण की वजह से ये धारियां पड़ी हैं. इस तरह की धारियां नार्वे में भी देखी गई हैं, लेकिन साइबेरिया के मुकाबले यह बहुत छोटी हैं.

मिट्टी-पत्थर के कटाव से बने निशान

5/6
मिट्टी-पत्थर के कटाव से बने निशान

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, पैटर्न मिट्टी और पत्थर के कटाव का एक परिणाम हो सकता है और ये धारियां चट्टानों की तलछट है. हालांकि नासा के वैज्ञानिकों का मानना है कि यह धारियां अभी भी उनके लिए रहस्‍य हैं.

कटाव से कैसे बने हैं पैटर्न

6/6
कटाव से कैसे बने हैं पैटर्न

जब पिघलती बर्फ या बारिश का पानी नीचे की ओर बहता है, तो चट्टानों के कटाव के कारण स्लाइस के समान परतें बन सकती हैं. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के एक शोधकर्ता ने दावा किया कि गहरे रंग की धारियां खड़ी या अधिक ढलान वाले क्षेत्रों को दर्शाती हैं, जबकि हल्की धारियां सपाट क्षेत्रों को दिखाती हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़