Advertisement
photoDetails1hindi

Britain की सड़कों पर घूमता दिखा Osama Bin Laden का पूर्व सहयोगी, अक्टूबर में US ने किया था जेल से रिहा

एडेल अब्देल बारी (Adel Abdel Bary) को केन्या और तंजानिया में स्थित अमेरिकी दूतावासों पर 1998 में किए गए विनाशकारी हमलों का दोषी ठहराया गया था. इसे 1999 में गिरफ्तार करने के बाद 2012 अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया था और 25 साल की सजा सुनाई गई थी.

अमेरिका ने बारी को क्यों किया रिहा

1/5
अमेरिका ने बारी को क्यों किया रिहा

ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) का राइट हैंड डॉक्टर एडेल अब्देल बारी (Adel Abdel Bary) को मोटापे के कारण अमेरिकी जेल से सजा पूरी होने से पहले ही अक्टूबर में रिहा कर दिया गया था. बारी को दया के आधार पर रिहा किया गया, क्योंकि मोटापे और अस्थमा की समस्या के कारण उसको कोरोनो वायरस (Coronavirus) का ज्यादा खतरा था.

क्यों जेल में बंद था एडेल अब्देल बारी

2/5
क्यों जेल में बंद था एडेल अब्देल बारी

60 वर्षीय एडेल अब्देल बारी (Adel Abdel Bary) को अमेरिकी दूतावासों पर हमले के आरोप में पकड़ा गया था. उसके ऊपर साल 1998 में केन्या और तंजानिया में अमेरिकी दूतावासों पर हमला करने का आरोप था, जिसमें 224 लोग मारे गए थे. इसे 1999 में गिरफ्तार करने के बाद 2012 अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया था और 25 साल की सजा सुनाई गई थी.

बारी पर 285 अपराधों का आरोप

3/5
बारी पर 285 अपराधों का आरोप

एडेल अब्देल बारी पर 285 अपराधों का आरोप लगाया गया था, लेकिन कुछ ही आरोपों में दोषी ठहराया गया, जिसमें विस्फोटक से जान से मारने की धमकी और अमेरिकी नागरिकों की हत्या की साजिश शामिल थी. बारी को 25 साल की सजा सुनाई गई थी, लेकिन लादेन की प्रचार गतिविधियों के लिए किलबर्न लेन में लंदन के कार्यालयों को किराए पर लेने के कारण वह 16 साल रिमांड पर बिता चुका था.

मिश्र में हुआ था एडेल अब्देल बारी का जन्म

4/5
मिश्र में हुआ था एडेल अब्देल बारी का जन्म

एडेल अब्देल बारी का जन्म मिस्र (Egypt) में हुआ था, लेकिन 1990 के दशक की शुरुआत में उसे ब्रिटेन में शरण दी गई थी. 

माजिद का पिता है बारी

5/5
माजिद का पिता है बारी

अब्देल बारी आईएसआईएस जिहादी माजिद अब्देल का पिता हैं, जिसे सीरिया की यात्रा के बाद स्पेन में गिरफ्तार किया गया था, जहां उसे असद शासन के प्रमुख सिपाही के तौर पर तैनात किया गया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़