X

Canada में आए भयावह Tornado की तस्‍वीरें आईं सामने, फिल्‍मों जैसा था नजारा

कनाडा (Canada) के सस्केचेवान (Saskatchewan) क्षेत्र में हाल ही में आए बवंडर की भयावह फोटो सामने आईं हैं. इस बवंडर (Tornado) का नजारा फिल्‍मों में नजर आने वाले किसी सीन जैसा था. यह यहां के 'प्राइम टॉरनेडो सीजन' का पहला बवंडर था.

जारी की गई थी चेतावनी

1/5
जारी की गई थी चेतावनी

पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन कनाडा (ECCC) के अनुसार, मंगलवार की रात सेंट्रल सस्‍केचेवान में 3 बवंडर 1 स्‍टॉर्म सिस्‍टम से निकले. इसके लिए 15 जून को कनाडा ने पर्यावरण विभाग ने चेतावनी जारी कर दी थी. इससे पहले किंडरस्ले के ग्रामीण नगर पालिका क्षेत्रों में तेज आंधी की चेतावनी दी गई थी. 

तूफान से पहले की शांति

2/5
तूफान से पहले की शांति

बवंडर की तस्‍वीरें शेयर करने के अलावा इससे पहले की शांति की फोटो भी सोशल मीडिया पर शेयर की गईं हैं. ये फोटो ट्वीट करते हुए एक स्‍थानीय नागरिक ने लिखा है, 'मुझे लगता है कि तूफान आने से पहले वाकई सब कुछ शांत हो जाता है.'

रस्सी जैसा बवंडर

3/5
रस्सी जैसा बवंडर

यह बवंडर किसी सफेद रस्‍सी की तरह पतला और निचले हिस्‍से में घुमावदार नजर आ रहा था, जो कि किसी फिल्‍मी सीन जैसा था. 

बवंडर आने पर रखें ये सावधानियां

4/5
बवंडर आने पर रखें ये सावधानियां

बवंडर से बचने के लिए कनाडा सरकार ने अपनी वेबसाइट पर सुझाव भी दिए हैं. इसके मुताबिक-  - बवंडर आने पर  जितना हो सके जमीन के करीब आ जाएं या लेट जाएं. अपने सिर को बवंडर से बचाने की कोशिश करें और उड़ते हुए मलबे पर नजर रहें.  - कभी भी बवंडर का पीछा न करें क्‍योंकि वे अचानक अपना रास्‍ता बदल लेते हैं.  - यह भ्रामक होता है. देखने में यह आपको एक जगह पर ही घूमता हुआ दिखेगा लेकिन असल में यह अपनी जगह से आगे बढ़ रहा होता है. 

पतला लेकिन विनाशकारी

5/5
पतला लेकिन विनाशकारी

बंवडर की भयावहता का अंदाजा केवल उसकी मोटाई से नहीं लगाया जा सकता है. भले ही यह बवंडर बहुत पतला था लेकिन बहुत खतरनाक था. हालांकि यह ऐसे इलाके में आया, जिसका ज्‍यादातर हिस्‍सा खुला था इसलिए यहां तुलनात्‍मक रूप से नुकसान कम हुआ. फिर भी इस इलाके की कई इमारतों को नुकसान हुआ है. साथ ही पेड़ गिरने से इलाके में बिजली भी गुल हो गई थी. इसके लिए प्रिंस अल्बर्ट पुलिस ने तूफान को लेकर चेतावनियां भी जारी कीं. 

(सभी फोटो: ट्विटर)

 

photo-gallery