PM मोदी ने मैक्रों को दिया चंदन की लकड़ी से बना सितार, गिफ्ट देख खिला फ्रांस के राष्ट्रपति का चेहरा
Advertisement
trendingNow11780388

PM मोदी ने मैक्रों को दिया चंदन की लकड़ी से बना सितार, गिफ्ट देख खिला फ्रांस के राष्ट्रपति का चेहरा

PM Modi in France:  प्रधानमंत्री ने मैक्रों की पत्नी ब्रिगिट मैक्रों को चंदन की लकड़ी से बने एक डिब्बे में पोचमपल्ली रेशम इकत भेंट किया. पीएम मोदी ने फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न को 'मार्बल इनले वर्क टेबल' उपहार में दिया. 

PM मोदी ने मैक्रों को दिया चंदन की लकड़ी से बना सितार, गिफ्ट देख खिला फ्रांस के राष्ट्रपति का चेहरा

PM Modi France Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को चंदन की लकड़ी से बने संगीत वाद्ययंत्र सितार की एक प्रतिकृति उपहार में दी है. इसके अलावा प्रधानमंत्री ने मैक्रों की पत्नी ब्रिगिट मैक्रों को चंदन की लकड़ी से बने एक डिब्बे में पोचमपल्ली रेशम इकत भेंट किया है. बता दें पीएम मोदी फ्रांस का दौरान खत्म कर अब यूएई के एक दिवसीय दौरे के लिए रवाना हो गए हैं. 

अधिकारियों के मुताबिक राष्ट्रपति मैक्रों को उपहार में दी गई सितार की प्रतिकृति में ज्ञान, संगीत, कला, वाणी, बुद्धि और विद्या की देवी मानी जाने वाली सरस्वती की तस्वीरें हैं. इस सितार पर विघ्नहर्ता भगवान गणेश की आकृति भी बनी हुई है.

fallback

शुद्ध चंदन से बना है सितार
अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति मैक्रों को उपहार में दिया गया सितार शुद्ध चंदन से बना है. चंदन की नक्काशी की कला दक्षिणी भारत में सदियों से प्रचलित एक उत्कृष्ट और प्राचीन शिल्प है. उन्होंने बताया कि पोचमपल्ली रेशम इकत कपड़ा, जिसकी जड़ें तेलंगाना के पोचमपल्ली शहर में हैं, भारत की समृद्ध कपड़ा विरासत का एक नायाब नमूना है.

fallback

प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न को 'मार्बल इनले वर्क टेबल' उपहार में दिया. 'मार्बल इनले वर्क' अर्ध-कीमती पत्थरों का उपयोग करके संगमरमर पर बनाई गई आकर्षक कलाकृतियों में से एक है. यह संगमरमर राजस्थान के मकराना शहर में पाया जाता है. इसके अलावा मोदी ने फ्रांस की संसद के अध्यक्ष येल ब्रॉन-पिवेट को हाथ से बुना हुआ 'रेशम कश्मीरी कालीन' उपहार में दिया.

पीएम मोदी पहुंचने वाले हैं यूएई
पीएम मोदी फ्रांस की अपनी यात्रा खत्म कर शनिवार तड़के यूएई के लिए रवाना हुए हैं. प्रधानमंत्री करीब 10.45 बजे - यूएई पहुंचेंगे और दोपहर 2:10 बजे औपचारिक स्वागत, प्रतिनिधिमंडल वार्ता होगी. इसके बाद दोपहर 3.20 बजे लंच होगा. शाम 4.45 पर पीएम मोदी स्वदेश के लिए रवाना हो जाएंगे.पीएम मोदी की यूएई की एक दिवसीय यात्रा के दौरान ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा क्षेत्रों पर विशेष तौर पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है.

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news