PM मोदी ने मॉरिशस में देखा गंगा तालाब, मंदिर में की पूजा
Advertisement

PM मोदी ने मॉरिशस में देखा गंगा तालाब, मंदिर में की पूजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गंगा तालाब देखा जिसे मॉरीशस में सर्वाधिक पवित्र हिन्दू स्थल माना जाता है । उन्होंने भगवान शिव के मंदिर में पूजा अर्चना भी की ।

पोर्ट लुई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गंगा तालाब देखा जिसे मॉरीशस में सर्वाधिक पवित्र हिन्दू स्थल माना जाता है । उन्होंने भगवान शिव के मंदिर में पूजा अर्चना भी की ।

बीती रात मॉरीशस के शीर्ष नेतृत्व से बात करने वाले मोदी ने यहां अपनी यात्रा के दूसरे दिन की शुरूआत सुबह के समय पवित्र स्थल को देखने और भगवान शिव के मंदिर में पूजा और आरती करने के साथ की । गंगा तालाव को ग्रांड बेसिन भी कहा जाता है । यह मॉरीशस के मध्य में सावने जिले के दूरस्थ पर्वतीय इलाके में झीलनुमा गड्ढे के रूप में स्थित है । यह समुद्र तल से 1,800 फुट उपर स्थित है ।

गंगा तालाब जाने वाला तीर्थयात्रियों का पहला समूह त्रिओलेत गांव से था और इसका नेतृत्व 1898 में टेरे राउज के पंडित गिरि गोसाईं ने किया था । इसे मॉरीशस का सर्वाधिक पवित्र स्थल माना जाता है और भगवान शिव का मंदिर झील के किनारे स्थित है । शिवरात्रि पर मॉरीशस में बहुत से श्रद्धालु अपने घरों से पैदल चलकर झील तक पहुंचते हैं ।

 

Trending news