close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी की यात्रा से इंडो-यूएस संबंध : अमेरिकी सांसद

प्रधानमंत्री मोदी की हाल ही में संपन्न हुई अमेरिका यात्रा को द्विपक्षीय मुद्दों की दृष्टि से सकारात्मक बताते हुए अमेरिकी सांसदों ने कहा कि इससे दोनों बड़े लोकतंत्रों के रिश्तों को मजबूती मिली है।

पीएम मोदी की यात्रा से इंडो-यूएस संबंध : अमेरिकी सांसद
फाइल फोटो

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री मोदी की हाल ही में संपन्न हुई अमेरिका यात्रा को द्विपक्षीय मुद्दों की दृष्टि से सकारात्मक बताते हुए अमेरिकी सांसदों ने कहा कि इससे दोनों बड़े लोकतंत्रों के रिश्तों को मजबूती मिली है।

हवाई से डेमोक्रेटिक कांग्रेस सदस्य तुलसी गबार्ड ने कहा, 'कई क्षेत्र हैं जिनमें अमेरिका और भारत की बढ़ती दोस्ती का दायरा आपसी लाभ वाले आधार तक है। प्रधानमंत्री मोदी की दूसरी अमेरिका यात्रा ने हमें लगातार इन संबंधों को मजबूत करते रहने और अपने लिए मिलकर काम करने के नये अवसर तलाशने की अनुमति दी है।'

तुलसी अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स में चुनी गई पहली हिंदू कांग्रेस सदस्य हैं। वह मोदी से मुलाकात करने वाली शीर्ष अमेरिकी सांसदों में शामिल थीं और उन्होंने कैलीफोर्निया के सैन जोस में एसएपी सेंटर भारतवंशियों के सामने मोदी के भाषण को सुना। मोदी के साथ मुलाकात में तुलसी और अमेरिकी कांग्रेस के अन्य सदस्यों ने अमेरिका-भारत संबंधों को मजबूत करने और प्रौद्योगिकी साझेदारी को प्रोत्साहित करने की योजना पर बात की।

उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री के दो दिन के सिलिकॉन वैली दौरे में प्रौद्योगिकी अधिकारियों के साथ बैठकें शामिल हैं, जिन्होंने भारत को पूरी तरह डिजिटल दुनिया बनाने में उनके विचार में सहायता की पेशकश की।' सैन जोस में मोदी से मुलाकात करने वाली कांग्रेस सदस्य लॉरेटा सांचेज ने कहा कि मोदी की सिलिकॉन वैली की यात्रा दोनों देशों के बीच सहयोग और साझेदारी का प्रतीक है। इसी तरह कांग्रेस सदस्य मैट सैल्मोन ने कहा कि भारत और अमेरिका स्वाभाविक साझेदार हैं।