G7 Summit: 'दुनिया की भलाई के लिए मिलकर करते रहेंगे काम'- US राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के बाद बोले PM मोदी
Advertisement
trendingNow12293569

G7 Summit: 'दुनिया की भलाई के लिए मिलकर करते रहेंगे काम'- US राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के बाद बोले PM मोदी

PM Modi at the G7 Summit:  लगातार तीसरी बार पद संभालने के बाद प्रधानमंत्री मोदी की ये पहली विदेश यात्रा थी और जी7 शिखर सम्मेलन में उनकी लगातार पांचवीं भागीदारी.

G7 Summit: 'दुनिया की भलाई के लिए मिलकर करते रहेंगे काम'- US राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के बाद बोले PM मोदी

Narendra Modi-Joe Biden Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इटली के बोर्गो एग्नाजिया में जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सेशन की समाप्ति के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की. पीएम ने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ अपनी मुलाकात की तस्वीरें एक्स पर पोस्ट की. उन्होंने लिका,  ‘राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलना हमेशा खुशी की बात है. भारत और अमेरिका दुनिया की भलाई को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे.’

दोनों नेताओं के बीच कोई औपचारिक द्विपक्षीय बैठक निर्धारित नहीं थी, हालांकि अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने संवाददाताओं से कहा था कि बाइडेन और पीएम मोदी को जी7 सत्र के दौरान एक-दूसरे से मिलने का मौका मिलेगा.

लगातार तीसरी बार पद संभालने के बाद प्रधानमंत्री मोदी की ये पहली विदेश यात्रा थी और जी7 शिखर सम्मेलन में उनकी लगातार पांचवीं भागीदारी. पीएम मोदी अब इटली दौरा समाप्त कर भारत के लिए रवाना हो गए हैं.

जस्टिन ट्रुडो से मुलाकात
पीएम मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन में कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो से भी मुलाकात की. जस्टिन ट्रूडो द्वारा पिछले साल कनाडा में खालिस्तानी अलगाववादी की हत्या में भारतीय सरकारी एजेंटों के शामिल होने का दावा किए जाने के बाद यह दोनों नेताओं की पहली आमने-सामने की मुलाकात थी. कनाडा ने इस मामले के सिलसिले में चार भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया है. पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘जी7 शिखर सम्मेलन में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की.’

ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में तनाव आ गया था. भारत ने ट्रूडो के आरोपों को ‘बेतुका’ और ‘प्रेरित’ बताते हुए खारिज कर दिया था.

कई ग्लोबल लीडर्स से मिले पीएम मोदी
पीएम मोदी ने इसके अलावा तुर्किये के राष्ट्रपति रजब तैय्यब एर्दोआन, ब्राजील के राष्ट्रपति लूला दा सिल्वा और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, जापानी प्रधानमंत्री फूमिओ किशिदा से भी मुलाकात की.

प्रधानमंत्री ने जी-7 शिखर सम्मेलन के इतर जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय से भी मुलाकात की. उन्होंने कहा, ‘भारत जॉर्डन के साथ मजबूत संबंधों को महत्व देता है.’ 

पीएम मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं.

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news