भारत यात्रा के दौरान BRI की निंदा के लिए चीन ने पोम्पिओ पर साधा निशाना

चीन ने हाल में संपन्न हुई भारत यात्रा के दौरान कई अरब डॉलर की उसकी ‘बेल्ट एंड रोड’ (बीआरआई) पहल की निंदा करने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की आलोचना करते हुए गुरुवार को कहा कि महत्वाकांक्षी चीनी परियोजना को लगातार नुकसान पहुंचाने के लिए राजनयिक आमादा थे. 

भारत यात्रा के दौरान BRI की निंदा के लिए चीन ने पोम्पिओ पर साधा निशाना
फोटो साभारः U.S. DEPARTMENT OF STATE

बीजिंग: चीन ने हाल में संपन्न हुई भारत यात्रा के दौरान कई अरब डॉलर की उसकी ‘बेल्ट एंड रोड’ (बीआरआई) पहल की निंदा करने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की आलोचना करते हुए गुरुवार को कहा कि महत्वाकांक्षी चीनी परियोजना को लगातार नुकसान पहुंचाने के लिए राजनयिक आमादा थे.

विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में पोम्पिओ ने कहा, ‘‘हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हमारे समक्ष कई अवसर हैं. उन देशों ... जिन्होंने ‘बेल्ट एंड रोड’ परियोजनाओं पर हस्ताक्षर किए हैं, उन्होंने पाया है कि बीजिंग के साथ सौदे संभावनाओं के साथ नहीं बल्कि कई बाधाओं के साथ है.’’

पोम्पिओ के बयान पर प्रतिक्रिया करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने मीडिया ब्रीफ्रिंग में कहा कि वह नहीं जानते है कि ‘‘पोम्पिओ किसी जादू या किसी और चीज के प्रभाव में है या नहीं, लेकिन वह जहां भी जाते है वहां बीआरआई के बारे में बात करते है.’’ 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.