श्रीलंका में बेहद खराब हुए हालात, प्रदर्शनों को देखते हुए राष्ट्रपति ने लगाई इमरजेंसी
Advertisement

श्रीलंका में बेहद खराब हुए हालात, प्रदर्शनों को देखते हुए राष्ट्रपति ने लगाई इमरजेंसी

Sri Lanka Economic Crisis: श्रीलंका घोर आर्थिक संकट से गुजर रहा है. देश दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गया है. ऐसे में लोगों में भारी गुस्सा है. लोग देश के विभिन्न इलाकों में प्रदर्शन कर रहे हैं. इसको देखते हुए राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने इमरजेंसी की घोषणा कर दी है. 

श्रीलंका में प्रदर्शन

कोलंबोः श्रीलंका में भयानक आर्थिक संकट (Sri Lanka Economic Crisis) के बीच राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने पब्लिक इमरजेंसी (Sri Lanka Emergency) की घोषणा कर दी है. इसके लिए राष्ट्रपति ने जारी आदेश में कहा कि देश की सुरक्षा और आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति के रखरखाव के लिए ये फैसला लिया गया है. ऐसे में श्रीलंका में लोग सड़कों पर आ गए हैं और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. हिंसक होते प्रदर्शनों को देखते हुए श्रीलंका के राष्ट्रपति इमरजेंसी का एलान कर दिया है.

  1. श्रीलंका में लगाई गई इमरजेंसी
  2. राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने की घोषणा
  3. श्रीलंका में बद से बदतर हुए हालात

जन-जीवन बेहाल

बता दें कि श्रीलंका भयानक आर्थिक संकट (Sri Lanka Economic Crisis) का सामना कर रहा है. आम लोगों का जन-जीवन बेहाल हो गया है. स्थिति बद से बदतर होती जा रही है. श्रीलंका की अर्थव्यवस्था (Sri Lanka Economy) का मुख्य आधार टूरिज्म है, जिस पर कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की वजह से काफी असर पड़ा है. इससे श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में गिरावट आई है. ऐसे में राष्ट्रपति ने देश में इमरजेंसी (Sri Lanka Emergency) लगाने का फैसला किया है. जारी आदेश में कहा गया है कि देश की सुरक्षा और आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति के रखरखाव के लिए ये फैसला लिया गया है.

लोग कर रहे हैं प्रदर्शन

इसके अलावा श्रीलंका के पश्चिमी प्रांत में 6 घंटे के लिए कर्फ्यू लगाया गया है. यह कर्फ्यू 2 अप्रैल की मध्यरात्रि से सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा. इससे पहले श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के आवास के बाहर लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया था. इस दौरान राष्ट्रपति आवास के बाहर प्रदर्शनकारी और पुलिस आपस में भिड़ गए थे. इस हिंसक प्रदर्शन में लगभग 50 लोग घायल हो गए थे. 

दिवालिया होने की कगार पर देश

जब से श्रीलंका में आर्थिक संकट पैदा हुआ है, तब से देश दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गया है. देश में बिजली का बड़ा संकट खड़ा हो चुका है. पेट्रोल पंपों पर डीजल नहीं बचा है. श्रीलंका में सार्वजनिक परिवहन की सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हो गई हैं. ऐसे में राष्ट्रपति के खिलाफ लोगों में भारी गुस्सा है. ऐसे में श्रीलंका के अलग-अलग इलाकों में प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प हो रही है. 

LIVE TV

 

Trending news