तीन भारतवंशियों को प्रेसिडेंट ओबामा ने किया सम्मानित
Advertisement
trendingNow1266058

तीन भारतवंशियों को प्रेसिडेंट ओबामा ने किया सम्मानित

File Photo

वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल के तीन अमेरिकियों सहित कुछ उद्यमियों को उनके अभिनव विचार और लीक से हटकर शुरू किये गये काम के लिये सम्मानित किया। इन भारतीयों में इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल फोन की रिसाइकलिंग करने, पदार्थ विज्ञान के शोधकर्ता और दोस्तों की सलाह से घूमने की बेहतरीन जगह का पता लगाने वाला प्रोडक्ट शामिल है।

व्हाइट हाउस के अनुसार ओबामा द्वारा सम्मानित इन भारतीय मूल के अमेरिकियों में सैन फ्रांसिस्को से परिवाहिनी ब्रादू, मिशिगन से एन मेरी शास्त्री और न्यूयॉर्क से सुमा रेड्डी का नाम शामिल हैं। ओबामा ने व्हाइट हाउस में पहली बार आयोजित किये गये समावेशी उद्यमिता कार्यक्रम की मेजबानी की, जिसमें देशभर में विभिन्न क्षेत्रों में नई कंपनियों के संस्थापकों ने अपनी उद्यमिता का प्रदर्शन किया।

व्हाइट हाउस के अनुसार परिवाहिनी ने बेकार हो चुके मोबाइल फोन और कंप्यूटर से कीमती धातुएं निकालने के विचार के साथ ब्लूओक कंपनी बनाई। इसी तरह शास्त्री ने पदार्थ विज्ञान का इस्तेमाल करके अगली पीढ़ी की लिथियम बैटरी बनाने के लिए अपनी कंपनी की शुरुआत की है। इससे मोबाइल फोन, कंप्यूटर और यहां तक कि कार को भी चलाया जा सकेगा।

रेड्डी की कंपनी वैडल दोस्तों के बीच लोकप्रिय एक मोबाइल मंच है, जो दोस्तों की सलाह और सिफारिश के आधार पर घूमने की बेहतरीन जगहों के विकल्प पेश करता है। ओबामा ने कहा कि इन नव उद्यमियों की कंपनियों में 40 फीसदी ऐसे लोग हैं जो रोजगार की दुनिया में अपने जीवन के शुरुआती दौर में हैं। इन कंपनियों ने निजी क्षेत्र में सवा करोड़ रोजगार के अवसर सृजित करने में सहयोग दिया है।

Trending news