सबसे मॉडर्न मानी जाने वाली ब्रिटिश रॉयल फैमिली का अनोखा रिवाज, शादी के लिए बहू केट मिडलटन को देना पड़ा था ये टेस्‍ट
Advertisement

सबसे मॉडर्न मानी जाने वाली ब्रिटिश रॉयल फैमिली का अनोखा रिवाज, शादी के लिए बहू केट मिडलटन को देना पड़ा था ये टेस्‍ट

राजकुमारी डायना को यह नहीं पता था कि जिन परीक्षणों से वह गुजरीं, वे उनकी प्रजनन क्षमता का परीक्षण करने के लिए किए गए थे. दरअसल, उन्होंने सोचा कि यह सिर्फ उसका मेडिकल चेकअप था. उन्होंने कहा, 'मैं इतनी मासूम थी कि उस समय जो भी हो रहा था मैं उन सब चीजों को स्वीकार करती चली गई.'

सबसे मॉडर्न मानी जाने वाली ब्रिटिश रॉयल फैमिली का अनोखा रिवाज, शादी के लिए बहू केट मिडलटन को देना पड़ा था ये टेस्‍ट

ब्रिटेन के राजघराने को लेकर एक हैरान कर देने वाली बात सामने आई है. हाल ही में लॉन्च हुई एक किताब ने ब्रिटिश रॉयल फैमिली के एक अनोखे रिवाज का खुलासा किया है. इसमें दावा किया गया है कि राजपरिवार की बहू बनने से पहले दोनों बहुओं को फर्टिलिटी टेस्ट से गुजरना पड़ा था, जिससे ये पता चल सके कि ये मां बन सकती हैं या नहीं और इसके नतीजे पॉजिटिव आने के बाद ही रिश्ता तय हुआ था. 

टॉम क्विन द्वारा लिखित 'गिल्डेड यूथ: एन इंटिमेट हिस्ट्री ऑफ ग्रोइंग अप इन द रॉयल फैमिली' नामक एक नई किताब में दावा किया गया है कि प्रिंसेस ऑफ वेल्स केट मिडलटन को ब्रिटिश सिंहासन के वर्तमान उत्तराधिकारी, प्रिंस विलियम से शादी करने से पहले प्रजनन परीक्षण (फर्टिलिटी टेस्ट) से गुजरना पड़ा था.

साथ ही इस किताब में ये भी कहा गया है कि अगर वो टेस्ट में फेल हो जातीं और राजघराने को ये पता चलता कि वो मां नहीं बन सकती तो वो उस परिवार की बहू भी नहीं बन पाती. क्विन ने अपनी किताब में लिखा है कि प्रिंस डायना को भी किंग चार्ल्स III से शादी करने से पहले इसी तरह के परीक्षणों से गुजरना पड़ा था. हालांकि, उन्हें इसके बारे में पता भी नहीं चल पाया था कि उनका इस प्रकार का कोई टेस्ट भी हुआ है.

उन्होंने लिखा है कि राजकुमारी डायना को यह नहीं पता था कि जिन परीक्षणों से वह गुजरीं, वे उनकी प्रजनन क्षमता का परीक्षण करने के लिए किए गए थे. दरअसल, उन्होंने सोचा कि यह सिर्फ उसका मेडिकल चेकअप था. उन्होंने कहा, 'मैं इतनी मासूम थी कि उस समय जो भी हो रहा था मैं उन सब चीजों को स्वीकार करती चली गई.'

केट मिडलटन ने 29 अप्रैल, 2011 को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में एक भव्य और अत्यधिक प्रचारित समारोह में शादी की. उनकी शादी को पूरी दुनिया के लोगों ने लाइव देखा. इसके सीधे प्रसारण को देखने के लिए अनुमानित 2 बिलियन लोग आए थे.

शादी में कई हाई-प्रोफाइल मेहमान शामिल हुए, जिनमें शाही परिवार के सदस्य, राष्ट्राध्यक्ष और मशहूर हस्तियां शामिल थीं. इस जोड़े ने प्रतिज्ञा ली और एक दूसरे को अंगूठियां पहनाईं. ये वो पल था जब विलियम ने केट को नीलम और हीरे की सगाई की अंगूठी भेंट की, जो उनकी मां राजकुमारी डायना की थी.

केट और विलियम की शादी को शाही परिवार के भीतर आधुनिकीकरण और परिवर्तन के प्रतीक के रूप में देखा गया था, क्योंकि केट 350 से अधिक वर्षों के शाही इतिहास में भावी राजा से शादी करने वाली पहली गैर-अभिजात वर्ग की दुल्हन थीं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news