संबंध सुधारने के लिए व्लादिमीर पुतिन से मिलने रूस पहुंचे एर्दोगन
Advertisement

संबंध सुधारने के लिए व्लादिमीर पुतिन से मिलने रूस पहुंचे एर्दोगन

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन आज अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से मिलने रूस पहुंचे। अंकारा द्वारा रूस का लड़ाकू विमान गिराए जाने की घटना के बाद दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों की यह पहली मुलाकात है।

सेंट पीट्सबर्ग (रूस)  : तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन आज अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से मिलने रूस पहुंचे। अंकारा द्वारा रूस का लड़ाकू विमान गिराए जाने की घटना के बाद दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों की यह पहली मुलाकात है।

इस घटना के बाद दोनों देशों के संबंधों में खटास आ गई थी। दोनों नेता इस खटास को दूर करने की दिशा में बढ़ रहे हैं। बीते महीने एर्दोगन के खिलाफ सत्ता पलट की नाकाम कोशिश हुई थी। इसके बाद एर्दोगन की यह पहली विदेश यात्रा है।

एर्दोगन ने रूसी मीडिया के साथ साक्षात्कार में कहा, ‘मैं समझता हूं कि यह दौरा द्विपक्षीय संबंधों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। मैं पूरे दिल से और तुर्की की ओर से पुतिन और सभी रूसी लोगों को सलाम करता हूं।’ 

बीते साल नवंबर महीने में सीरियाई सीमा के उपर उड़ान भर रहे रूसी लड़ाकू विमान को तुर्की के एफ-16 ने मार गिराया था। इस घटना के बाद पुतिन ने तुर्की पर आर्थिक पाबंदियां लगा दी थी।

एर्दोगन और पुतिन के बीच जुबानी लड़ाई भी शुरू हो गई थी, जिनसे दोनों देशों के संबंधों को काफी नुकसान पहुंचा था। लेकिन जून के अंत में हालात पूरी तरह पलट गए और पुतिन ने इस घटना पर एर्दोगन की माफी स्वीकार कर ली थी।

Trending news