पुतिन ने कहा: रूस नहीं निकालेगा अमेरिकी राजनयिकों को
Advertisement
trendingNow1314266

पुतिन ने कहा: रूस नहीं निकालेगा अमेरिकी राजनयिकों को

राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने आज कहा कि रूस किसी अमेरिकी राजनयिक को नहीं निष्कासित करेगा। अमेरिकी चुनाव में कथित दखल के आरोप में अमेरिका के रूसी राजनयिकों को निकाले जाने के बाद रूस का यह आश्चर्यजनक फैसला है।

पुतिन ने कहा: रूस नहीं निकालेगा अमेरिकी राजनयिकों को

मास्को: राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने आज कहा कि रूस किसी अमेरिकी राजनयिक को नहीं निष्कासित करेगा। अमेरिकी चुनाव में कथित दखल के आरोप में अमेरिका के रूसी राजनयिकों को निकाले जाने के बाद रूस का यह आश्चर्यजनक फैसला है।

क्रेमलिन से जारी एक बयान में पुतिन ने कहा, ‘हम अमेरिकी राजनयिकों के लिए मुश्किलें नहीं खड़ी करेंगे। हम किसी को निष्कासित नहीं करेंगे।’’ इस बयान में अमेरिकी राजनयिकों के बच्चों को क्रेमलिन में छुट्टी की पार्टी मनाने के लिए न्यौता भी दिया गया है।

इस बात का संकेत देते हुए कि अब गेंद अगले अमेरिकी प्रशासन के पाले में है, पुतिन ने कहा कि 35 राजनयिकों को निष्कासित करने के अमेरिका के निर्णय के बाद रूस बदला लेने का अधिकार सुरक्षित रखता है। निष्कासित 35 रूसी राजनयिकों के पास अमेरिका छोड़ने के लिए 72 घंटे का वक्त है।

पुतिन ने घोषणा की, ‘अंतरराष्ट्रीय परिपाटी के अनुसार रूस के पास समान कार्रवाई के लिए पूरा आधार है।’ इससे पहले विदेश मंत्री सर्गेई ने जैसे को तैसा करने का सुझाव दिया था।

पुतिन ने कहा, ‘बदले के कदम का अधिकार सुरक्षित रखते हुए हम .. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन द्वारा अपनायी जाने वाली नीतियों के आधार पर अमेरिका-रूस संबंधों की बहाली में अगले कदमों की योजना बनायेंगे।’ 

उन्होंने कहा, ‘स्वदेश लौट रहे रूसी राजनयिक घर में दोस्तों एवं परिवार के साथ छुट्टियां मनायेंगे।’ उन्होंने अमेरिकी राजनयिकों के बच्चों को क्रेमलिन में नये साल और क्रिसमस की पार्टी में आने का न्यौता दिया।

 

Trending news