रूसी विमान गिराए जाने पर पुतिन ने दी चेतावनी, दोनों पायलटों के जीवित होने पर सस्पेंस बरकरार
Advertisement

रूसी विमान गिराए जाने पर पुतिन ने दी चेतावनी, दोनों पायलटों के जीवित होने पर सस्पेंस बरकरार

तुर्की द्वारा सीरिया की सीमा में मार गिराए गए रूसी विमान से हादसे से पहले ही बाहर निकल गए दोनों पायलटों के जीवित होने की संभावना है। तुर्की अधिकारी उनका पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। एक सरकारी अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने बताया, ‘तुर्की के पास सूचना है कि दोनों पायलट जीवित हैं और फिलहाल तुर्की उन्हें खोज रहा है।’ पहले खबर आ रही थी कि विमान से कूदने के बाद एक पायलट की मौत हो गयी थी।

फाइल फोटो

अंकारा: तुर्की द्वारा सीरिया की सीमा में मार गिराए गए रूसी विमान से हादसे से पहले ही बाहर निकल गए दोनों पायलटों के जीवित होने की संभावना है। तुर्की अधिकारी उनका पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। एक सरकारी अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने बताया, ‘तुर्की के पास सूचना है कि दोनों पायलट जीवित हैं और फिलहाल तुर्की उन्हें खोज रहा है।’ पहले खबर आ रही थी कि विमान से कूदने के बाद एक पायलट की मौत हो गयी थी।

रूस में क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने अभी-अभी कहा, मार गिराए गए विमान के पायलटों के संबंध में ‘कोई आधिकारिक सूचना नहीं है।’ गौरतलब है कि नाटो के सदस्य तुर्की ने मंगलवार को सीरियाई सीमा के निकट रूस के एक युद्धक विमान को मार गिराया जिस पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रोष प्रकट करते हुए इस घटना को ‘आतंकवादियों के सहयोगियों’ द्वारा ‘‘पीठ में छुरा घोंपने’’ जैसा करार दिया था। तुर्की ने नाटो की बैठक बुलाने का आह्वान किया है तो रूसी विदेश मंत्री सर्गई लावारोह ने कल होने वाले अपने तुर्की दौरे की योजना खत्म कर दी है। लावारोव का यह दौरा सीरिया संकट पर मतभेदों को दूर करने के मकसद से था। तुर्की की सेना ने कहा कि विमान ने पांच मिनट की अवधि में 10 बार तुर्की की हवाई सीमा का उल्लंघन किया जिसके बाद दो एफ-16 विमानों ने उसे मार गिराया। 

मॉस्को का दावा है कि विमान सीरियाई सीमा के भीतर था। इस बीच, तुर्की के एक अधिकारी ने कहा है कि इस रूसी विमान के दोनों पायलट जिंदा हैं। पहले इनको लेकर अलग अलग तरह की खबरें आ रही थीं। सीरिया संघर्ष में दो विपरीत ध्रुवों पर नजर आ रहे इन दोनों देशों के बीच बड़ा कूटनीतिक संकट भी पैदा हो गया है। रूस ने इस बात पर जोर दिया है कि विमान सीरिया की हवाई सीमा में था तथा उसने विमान को मार गिराने की इस ‘बहुत गंभीर घटना’ की भर्त्सना की है। रूसी शहर सोची में जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय के साथ एक बैठक को संबोधित करने के दौरान तनाव में नजर आ रहे पुतिन ने विमान गिराए जाने की घटना को ‘‘आतंकवादियों के सहयोगियों’’ द्वारा ‘‘पीठ में छुरा घोंपने’’ जैसा करार दिया । राष्ट्रपति ने कहा, ‘ जो भी हुआ उसे मैं और कुछ नहीं कह सकता ।’ पुतिन ने कहा, ‘यह दुखद घटना का रूस-तुर्की संबंधों पर गंभीर प्रभाव होगा ।

Trending news