Camilla Parker: किंग चार्ल्स की पत्नी बनेंगी महारानी? क्या है ब्रिटेन के शाही परिवार की 1000 सालों की परंपरा
Advertisement
trendingNow11343032

Camilla Parker: किंग चार्ल्स की पत्नी बनेंगी महारानी? क्या है ब्रिटेन के शाही परिवार की 1000 सालों की परंपरा

British Royal Family: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद उनके बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स (73) को देश का नया राजा घोषित कर दिया गया है. इसके साथ ही उनकी पत्नी कैमिला पार्कर को महारानी का दर्जा दिए जाने के सवाल पर कयासों के दौर चलने लगे हैं.

अपने पति किंग चार्ल्स के साथ कैमिला पार्कर (फाइल फोटो)

Camilla Parker and King Charles: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार रात को 96 साल की उम्र में निधन हो गया. उनके निधन के बाद महारानी के बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स (73) को देश का नया राजा घोषित कर दिया गया है. ब्रिटेन का सम्राट की शपथ लेते ही वे कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड समेत 14 अन्य देशों के भी राष्ट्र प्रमुख बन जाएंगे. उनकी नियुक्ति के साथ ही इस बात की चर्चा भी तेज हो गई है कि क्या उनकी पत्नी कैमिला पार्कर (Camilla Parker) को महारानी का दर्जा मिल पाएगा. यह चर्चा क्यों हो रही है और इस बारे में ब्रिटिश राजपरिवार के नियम क्या कहते हैं. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं. 

क्या कैमिला पार्कर को मिलेगा महारानी का दर्जा?

असल में कैमिला पार्कर (Camilla Parker) किंग चार्ल्स (King Charles) की दूसरी पत्नी हैं. उनकी पहली पत्नी डायना थी, जिनकी एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी. डायना से ही उनके दो बेटे प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी हैं. चूंकि शुरू में महारानी एलिजाबेथ समेत राजपरिवार के दूसरे लोग प्रिंस चार्ल्स की इस दूसरी शादी से खुश नहीं थे, इसलिए अब इस बात पर चर्चा तेज हो रही है कि क्या कैमिला पार्कर को महारानी का दर्जा मिलेगा. 

आखिर क्या कहते हैं शाही परिवार के नियम

अगर ब्रिटिश शाही परिवार के उत्तराधिकार नियम की बात करें तो किसी युवराज के सम्राट बनते ही उसकी पत्नी को अपने आप ही महारानी का दर्जा मिल जाता है. इस हिसाब से चार्ल्स के ब्रिटेन का नया सम्राट बनने के साथ ही कैमिली पार्कर (Camilla Parker) भी उनकी पत्नी के अधिकार के नाते महारानी बन गई हैं. वे राजा के काम में कोई हस्तक्षेप तो नहीं कर सकतीं लेकिन इस नाते उन्हें वे सब अधिकार और सुविधाएं प्राप्त होंगी, जो देश की महारानी को अब तक मिलती आई हैं. 

क्या अपने नाम में बदलाव करेंगे किंग चार्ल्स?

ब्रिटेन की रॉयल फैमिली की एक परंपरा सम्राट बनने पर नाम बदलने की भी है. वहां पर जो भी युवराज सम्राट बनता है, वह अपने नाम में बदलाव कर लेता है. अमूमन वह पहले राजा रहे किसी रॉयल मेंबर का नाम चयनित करके उसके आगे द्वितीय, तृतीय या चतुर्थ लगा लगता है. उदाहरण के लिए ब्रिटेन के पूर्व सम्राट George VI का पूर्व नाम Alber George था. लेकिन सम्राट बनने के बाद उन्होंने अपना नाम George VI रख लिया. अब देखना होगा कि किंग बनने के बाद चार्ल्स (King Charles) भी अपने नाम में कोई बदलाव करते हैं या फिर कोई नई परंपरा शुरू करते हैं. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news