Queen Elizabeth II Death: महारानी एलिजाबेथ के निधन के साथ ही पैदा हुई करेंसी को लेकर उलझन, अब क्‍या होगा?
Advertisement
trendingNow11343088

Queen Elizabeth II Death: महारानी एलिजाबेथ के निधन के साथ ही पैदा हुई करेंसी को लेकर उलझन, अब क्‍या होगा?

Queen Elizabeth II: ब्रिटेन की महारानी ब्रिटेन के अलावा दुनिया के 14 और देशों की महारानी थीं. यूनाइटेड किंगडम के नियमों के मुताबिक, देश के राजा या महारानी के जीवनकाल तक उनकी फोटो करेंसी पर लगती है. उनकी मौत से ये सवाल उठा कि अब पुराने नोटों का क्या होगा.

इंग्लैंड की करेंसी

Bank Of England on Queen Elizabeth II: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद पूरा देश शोक में डूबा है. दुनिया के अलग-अलग देशों के प्रमुखों ने भी दुख जताया है. जैसे जैसे समय बीत रहा है, वैसे-वैसे बकिंघम पैलेस के बाहर लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है. हर कोई अपनी सबसे मशहूर महारानी को श्रद्धांजलि देना चाहता है. इन सबके बीच एक बड़ा सवाल भी लोगों को परेशान कर रहा था, जिसका जवाब बैंक ऑफ इंग्लैंड ने दिया है. दरअसल, लोग जानना चाह रहे थे कि अब महारानी एलिजाबेथ के नोटों का क्या होगा, क्योंकि उनकी मौत के बाद अब चार्ल्स राजा बन गए हैं. आइए जानते हैं क्या है यह स्थिति और किस विकल्प पर बैंक ऑफ इंग्लैंड कर रहा है काम.

क्यों आई असमंजस की स्थिति

दरअसल, ब्रिटेन की महारानी ब्रिटेन के अलावा दुनिया के 14 और देशों की महारानी थीं. यूनाइटेड किंगडम के नियमों के मुताबिक, देश के राजा या महारानी के जीवनकाल तक उनकी फोटो करेंसी पर लगती है. मौजूदा समय में इंग्लैंड के अलावा 10 और देशों में एलिजाबेथ द्वितीय की फोटो वाली करेंसी चलन में है. एलिजाबेथ द्वितीय वर्ष 1952 से ब्रिटेन की महारानी थीं. ऐसे में लंबे समय से उनकी फोटो करेंसी पर छपती आ रही है, लेकिन अचानक उनकी मौत से ये सवाल उठा कि अब पुराने नोटों का क्या होगा. इन नोटों के खराब होने की अफवाहों की वजह से लोगों में घबराहट की स्थिति बन गई थी. 

क्या कहा बैंक ऑफ इंग्लैंड ने

इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए बैंग ऑफ इंग्लैंड आगे आया. उसने स्पष्ट किया कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के फोटो वाले वर्तमान बैंक नोट मान्य होंगे और ये लीगल करेंसी मानी जाएंगी. हालांकि, रानी की मृत्यु के बाद शोक की अवधि बीत जाने के बाद नोटों के संबंध में एक और घोषणा की जाएगी. थ्रेडनीडल स्ट्रीट ने कहा कि नए सिक्के और नोट को पहले डिजाइन और फिर प्रिंट करना होगा, लेकिन ये सब काम इतनी जल्दी नहीं हो सकते. उन्होंने बताया कि रॉयल मिंट सलाहकार समिति को नए सिक्कों के लिए कुलाधिपति को सिफारिशें भेजनी होती हैं और राजा से भी इसकी मंजूरी जरूरी होती है. एक बार जब डिजाइन चुन लिए जाते हैं, तो अंतिम विकल्पों को कुलाधिपति और फिर राजा द्वारा अनुमोदित किया जाता है. इस केस में भी ऐसा ही होगा. बैंक ऑफ इंग्लैंड ने बताया कि नई करेंसी पर जल्द ही काम होगा. यह पूरे यूके में मुद्रित और वितरित की जाएगी, जबकि महारानी वाली करेंसी को धीरे-धीरे समाप्त किया जाएगा. जिनके पास भी यह करेंसी है उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news