close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत-उज्बेकिस्तान के बीच सैन्य चिकित्सा, शिक्षा संबंधित समझौतों पर हस्ताक्षर

उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) में अपने समकक्ष मेजर जनरल बखोदिर निजामोविच कुर्बानोव के साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एक द्विपक्षीय बैठक की, किसी भारतीय रक्षामंत्री की 15 साल बाद इस मध्य एशियाई देश की पहली यात्रा है

भारत-उज्बेकिस्तान के बीच सैन्य चिकित्सा, शिक्षा संबंधित समझौतों पर हस्ताक्षर
भारत और उज्बेकिस्तान के बीच सैन्य चिकित्सा और सैन्य शिक्षा से संबंधित तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर (फाइल फोटो)

ताशकंद : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की तीन दिन की ताशकंद की आधिकारिक यात्रा के दौरान भारत और उज्बेकिस्तान के बीच सैन्य चिकित्सा और सैन्य शिक्षा से संबंधित तीन समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए. अधिकारियों ने रविवार को इस बात की जानकारी दी. उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) में अपने समकक्ष मेजर जनरल बखोदिर निजामोविच कुर्बानोव के साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एक द्विपक्षीय बैठक की. जिसके बाद दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए.

LIVE TV...

रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "दोनों देशों की सेनाओं के बीच सैन्य चिकित्सा को लेकर सहयोग करने के बारे में सहमति बनी. दोनों देशों के उच्च सैन्य शिक्षण संस्थानों के बीच प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण को लेकर भी हस्ताक्षर हुए."

किसी भारतीय रक्षामंत्री की 15 साल बाद इस मध्य एशियाई देश की पहली यात्रा है. भारत (India) के सिकंदराबाद स्थित कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट और ताशकंद के आर्म फोर्स अकादमी के बीच एक वीडियो-लिंक पर पहली बार आदान-प्रदान करने को लेकर सहमति बनी हैं, जिसके गवाह रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और उनके उज्बेकिस्तान समकक्ष बखोदिर बने हैं.

(इनपुट : आईएएनएस)