42 साल बाद पकड़ में आया रेप का आरोपी, इस तरह अपराधी तक पहुंची पुलिस
Advertisement

42 साल बाद पकड़ में आया रेप का आरोपी, इस तरह अपराधी तक पहुंची पुलिस

अगस्त 1980 में कार्डिफ में एक महिला के साथ हिंसक रेप की वारदात हुई थी. एक अंजान शख्स ने उसके साथ वारदात को अंजाम दिया था. सबूतों के अभाव में आरोपी तक पुलिस कभी नहीं पहुंच पाई. हालांकि, टेक्नोलॉजी की मदद से अब आरोपी पकड़ा गया है और उसे 12 साल के लिए जेल में डाल दिया गया है. 

फाइल फोटो

लंदनः क्राइम करने के बाद अपराधी सोचता है कि शायद वह कभी पकड़ा नहीं जाएगा, लेकिन कभी न कभी उसको गुनाहों की सजा भुगतनी ही पड़ती है, चाहे उसके लिए कितने ही साल क्यों न लग जाए. ऐसा ही एक वाक्या यूनाइटेड किंगडम में देखने को मिला. यहां एक अपराधी 42 साल बाद पुलिस की पकड़ में आया, अब सलाखों के पीछे जुर्म की सजा भुगत रहा है.

  1. 42 साल बाद पकड़ा गया रेप का आरोपी
  2. 1980 में घर जाती महिला के साथ की थी वारदात 
  3. DNA से आरोपी तक पहुंची पुलिस

1980 में हुई वारदात

'मिरर' में छपी खबर के अनुसार, अपराध की यह वारदात अगस्त 1980 में कार्डिफ में घटित हुई. यहां एक शख्स ने पहले एक महिला का पीछा किया, फिर उसके बाद रेप की वारदात को अंजाम दिया. महिला आरोपी नहीं जानती थी, ऐसे में पुलिस द्वारा छानबीन करने के बाद भी आरोपी पकड़ में नहीं आया.

घर जाते समय रेप

अपराध समीक्षा इकाई के पूर्व प्रमुख डिटेक्टिव इंस्पेक्टर पैट्रिक कैटो ने कहा कि 1980 में एक महिला कार्डिफ क्षेत्र में रहने आई थी. एक रात उसने घर जाने के लिए बस लिया, जब बस से उतर कर घर जाने लगी तो आरोपी रोलैंड लॉन्ग ने उसका पीछा किया और उसके साथ हिंसक रूप से रेप किया.

नहीं हुई आरोपी की पहचान

वारदात के बाद, उस समय एक व्यापक जांच हुई थी. हालांकि, आरोपी की पहचान कभी नहीं हुई थी. इसके बावजूद साउथ वेल्स पुलिस ने जांच में कभी हार नहीं मानी और सबूत एकत्रित करते चले गए.

DNA का सहारा

हालांकि, बाद में केस की प्रगति के लिए उन्नत DNA टेक्नोलॉजी का सहारा लिया गया. साइंटिस्ट ने सबूतों की दोबारा से समीक्षा की और देखा कि साइंस और टेक्नोलॉजी जांच में कैसे सहायता कर सकती है. इसके बाद महिला के कपड़ों का दोबारा से पुनर्मूल्यांकन किया गया. कपड़ों पर लगे सबूतों का हजारों लोगों के DNA के साथ मैच किया गया.

आरोपी से हुआ मैच

इसी बीच DNA का नॉर्थ सॉमरसेट के नेलसी मे रहने वाले 67 साल के एक शख्स रोलैंड लॉन्ग के साथ मैच हो गया. पुलिस जब आरोपी के घर पहुंची, तो पह भौचक्का रह गया. अब महिला पर हमला करने और उसके साथ रेप करने के आरोप में आरोपी को दोषी ठहराया गया है और उसको 42 साल बाद 12 साल के लिए जेल में डाल दिया गया है.

42 साल बाद मिला इंसाफ

ब्रिस्टल लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, जब 42 साल बाद पुलिस अधिकारियों ने पीड़ित महिला को घर जाकर, दोषी के पकड़े जाने की जानकारी दी, तो उनको इस बात पर विश्वास नहीं हुआ. इंस्पेक्टर कैटो ने कहा कि जज द्वारा दी गई सजा, इस भयानक घटना की पीड़िता की मदद करने के लिए उम्मीद की तरह है, जो उसने पिछले 42 वर्षों से रोजाना झेला है. दोषी को जेल की सजा होने के बाद सभी ने जांच में DNA टेस्ट की टेक्नोलॉजी का धन्यवाद किया है. 
 LIVE TV

Trending news