Report में दावा: Corona महामारी से हुए नुकसान के बावजूद दुनिया की सबसे बड़ी उभरती शक्ति बना हुआ है India
Advertisement

Report में दावा: Corona महामारी से हुए नुकसान के बावजूद दुनिया की सबसे बड़ी उभरती शक्ति बना हुआ है India

अपनी रिपोर्ट में अमेरिकी विदेश नीति विशेषज्ञ डॉ जॉन सी हल्समैन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की भी तारीफ की. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी और भाजपा दोनों राजनीतिक रूप से इस तरह सुरक्षित हैं कि अन्य विकासशील देश केवल भारत से ईर्ष्या कर सकते हैं.

 

फाइल फोटो

रियाद: कोरोना (Coronavirus) महामारी से जंग लड़ रहे भारत (India) के लिए एक सकारात्मक खबर आई है. सऊदी अरब (Saudi Arabia) में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना से तबाही के बावजूद भारत अभी भी दुनिया की उभरती हुई शक्ति बना हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी ने भारत को काफी नुकसान पहुंचाया है, लेकिन इसके बाद भी वो सबसे बड़ी और तेजी से उभरती शक्ति बना हुआ है.

  1. सऊदी अरब में प्रकाशित हुई है रिपोर्ट
  2. अमेरिकी विशेषज्ञ डॉ जॉन हल्समैन ने रखे विचार
  3. कहा, भारत की राजनीतिक शक्ति संरचना स्थिर है
  4.  

आलोचकों को लगाई फटकार

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कई मूलभूत ताकतें हैं, जो उसे दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक बना देंगी. कोरोना महामारी से निपटने को लेकर नई दिल्ली की आलोचना करने वालों को भी रिपोर्ट में कड़ी फटकार लगाई गई है. अमेरिकी विदेश नीति विशेषज्ञ डॉ जॉन सी हल्समैन (John Hulsman) ने ‘अरब न्यूज’ के एक कार्यक्रम में भारत की तारीफ करते हुए कहा कि उसकी राजनीतिक शक्ति संरचना स्थिर है.  

VIDEO

ये भी पढ़ें -Karnataka में 2 महीने के अंदर 40 हजार बच्‍चे मिले Corona पॉजिटिव, Second Wave साबित हो रही ज्यादा खतरनाक

PM Modi की भी तारीफ

हल्समैन ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तारीफ की. उन्होंने कहा, ‘नरेंद्र मोदी और भाजपा दोनों राजनीतिक रूप से इस तरह सुरक्षित हैं कि अन्य विकासशील देश केवल भारत से ईर्ष्या कर सकते हैं’. उन्होंने आगे कहा कि वायरस के मामलों में अधिक वृद्धि के कारण भारत ने अपने स्वास्थ्य ढांचे पर दबाव महसूस किया है और इसे लेकर उसकी आलोचना भी हुई है, जो सही नहीं है. 

Hulsman ने दिया ये तर्क

अपनी रिपोर्ट में हल्समैन ने तर्क दिया है कि विश्लेषणात्मक खतरा भारत की मौजूदा दुखद समस्याओं को देखना है, जबकि सतह के नीचे मौजूद स्थायी परिवर्तनों पर किसी का ध्यान नहीं है, जो उसे दुनिया में सबसे बड़ी बढ़ती शक्ति बनाते रहेंगे. गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान देश में बुनियादों सुविधाओं की कमी को लेकर सरकार को आलोचना झेलनी पड़ी है.

 

Trending news