Republican National Convention आज से, व्हाइट हाउस के लॉन से Trump देंगे भाषण
Advertisement
trendingNow1734187

Republican National Convention आज से, व्हाइट हाउस के लॉन से Trump देंगे भाषण

वहीं रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) के एकमात्र जीवित पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश (Former President George W Bush) इस साल के सम्मेलन में नहीं बोलेंगे, इससे पहले 2016 के सम्मेलन में भी वे शामिल नहीं हुए थे.

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका (America) में नवंबर में होने राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election)के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) के नाम की औपचारिक घोषणा करने के लिए साल 2020 का रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन(Republican National Convention) आज से शुरू हो रहा है. इस कन्वेंशन में ट्रंप चुनाव के लिए पार्टी के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी को औपचारिक रूप से स्वीकार करेंगे. चार दिन तक चलने वाला यह सम्मेलन सोमवार से शुरू होकर गुरुवार तक चलेगा.

  1. पार्टी के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी को औपचारिक रूप से स्वीकार करेंगे ट्रंप 
  2. कन्वेंशन में प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप व्हाइट हाउस से देंगी भाषण 
  3. माइक पोम्पिओ यरूशलेम से आरएनसी को संबोधित करेंगे

दरअसल, ट्रंप ने अपने स्वीकृति भाषण को जैक्सनविले, फ्लोरिडा (Jacksonville, Florida) में स्थानांतरित करने की योजना बनाई थी, लेकिन वहां कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण फैलने के बाद इस फैसले को रद्द कर दिया गया. अब वह अपना भाषण गुरुवार की रात व्हाइट हाउस (White House) के दक्षिण लॉन में देंगे. जबकि चुनावी कैंपेन के हिस्से के रूप में संघीय संपत्ति (Federal Property) का उपयोग किए जाने के उनके निर्णय की जमकर आलोचना की जा रही है. आरएनसी (RNC) के उद्घाटन दिवस पर प्रत्येक राज्य और क्षेत्र के 6-6 प्रतिनिधि भाग लेंगे. कुल मिलाकर ये 336 प्रतिनिधि दूसरे कार्यकाल के लिए ट्रंप और माइक पेंस (Mike pence) को नामित करेंगे.

ये भी पढ़ें- गांधी के 2 आगे गांधी, गांधी के 2 पीछे गांधी, आगे गांधी पीछे गांधी, बोलो कितने गांधी?
कोरोना महामारी के बीच भीड़ की आलोचना 
कोरोना महामारी के बीच इतने लोगों के इकट्ठा होने को लेकर रविवार को रिपब्लिकन नेशनल कमेटी के चेयरमैन रोना मैकडैनियल (Rona McDaniel)ने कहा कि उन्हें नहीं लगता है कि नॉर्थ केरोलाइना शेर्लोट (North Carolina Charlotte) में होने जा रहे सम्मेलन में लोगों की उपस्थिति सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करेगी. मैकडैनियल ने बताया, 'हमने शेर्लोट में आने से पहले हर किसी का परीक्षण किया है. हम ऐसी चीजें कर रहे हैं जो लोगों को अपना जीवन जीने की अनुमति देती हैं.'

बता दें कि कन्वेंशन में प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प (First Lady Melania Trump) मंगलवार की रात व्हाइट हाउस के हाल ही में रिनोवेट हुए रोज गार्डन से भाषण देंगी, जबकि पेंस बुधवार की रात को मैरीलैंड के बाल्टीमोर में फोर्ट मैकहेनरी से अपना स्वीकृति भाषण देंगे.

वहीं इस बीच 4 देशों की यात्रा पर निकले विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ कथित तौर पर यरूशलेम में किसी 'अघोषित स्थान'से आरएनसी को संबोधित करेंगे इसके अलावा आरएनसी के अन्य वक्ताओं में ट्रम्प परिवार के सदस्य, साथ ही सीनेट के मेजॉरिटी लीडर मिच मैककोनेल, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के पूर्व राजदूत निक्की हेली और न्यूयॉर्क सिटी के पूर्व मेयर और ट्रम्प के सलाहकार रुडूल गियुलियानी भी शामिल हैं.

वहीं रिपब्लिकन पार्टी के एकमात्र जीवित पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश इस साल के सम्मेलन में नहीं बोलेंगे, इससे पहले 2016 के सम्मेलन में भी वे शामिल नहीं हुए थे। बुश ने बतौर राष्ट्रपति 2001 से 2009 के बीच अपनी सेवाएं दी थीं. (इनपुट आईएएनएस). 

 

Trending news