संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के मसले पर बैठक करेंगे टिलरसन

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन उत्तर कोरिया मामले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने इस माह के अंत में पहली बार संयुक्त राष्ट्र की यात्रा पर जाएंगे.

संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के मसले पर बैठक करेंगे टिलरसन
अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र : अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन उत्तर कोरिया मामले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने इस माह के अंत में पहली बार संयुक्त राष्ट्र की यात्रा पर जाएंगे.

अमेरिकी राजदूत निकी हेली ने पत्रकारों से कहा कि इस सप्ताह अमेरिका-चीन शिखर बैठक के बाद परमाणु अप्रसार और उत्तर कोरिया पर बैठक पूर्व योजना के अनुसार 28 अप्रैल को ही होगी. अप्रैल में सुरक्षा परिषद का मासिक अध्यक्ष अमेरिका है जिससे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन को उनकी विदेशी नीतियों की प्राथमिकताएं जाहिर करने का मौका मिल गया है.

ट्रंप इस सप्ताह चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ फ्लोरिडा में अपने पहले शिखर सम्मेलन का आयोजन करेंगे, जिसमें उत्तर कोरिया के वार्ता का मुख्य विषय होने की संभावना है. टिलरसन का हालिया एशियाई दौरा उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलेस्टिक कार्यक्रम से उत्पन्न होने वाले खतरे से निपटने पर केंद्रित है.