चीन के स्टेट काउंसलर यांग से मिलीं राइस, उत्तर कोरिया, ईरान पर की बातचीत
Advertisement

चीन के स्टेट काउंसलर यांग से मिलीं राइस, उत्तर कोरिया, ईरान पर की बातचीत

अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुजैन राइस ने चीन के स्टेट काउंसलर यांग जिएची से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया एवं ईरान समेत वैश्विक एवं क्षेत्रीय चुनौतियों से निपटने के लिए समन्वय मजबूत करने पर सहमति जताई।

चीन के स्टेट काउंसलर यांग से मिलीं राइस, उत्तर कोरिया, ईरान पर की बातचीत

वाशिंगटन: अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुजैन राइस ने चीन के स्टेट काउंसलर यांग जिएची से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया एवं ईरान समेत वैश्विक एवं क्षेत्रीय चुनौतियों से निपटने के लिए समन्वय मजबूत करने पर सहमति जताई।

व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता बर्नाडेट मीहान ने कल कहा, ‘ उन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह से परमाणु मुक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई और इस बात पर सहमति जताई कि उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों और आर्थिक विकास के अपने दोहरे लक्ष्य को पाने में सफल नहीं होगा। ’ नेताओं ने ईरान, अफगानिस्तान, वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा और आतंकवाद से निपटने जैसे मुद्दों पर भी बात की।

राइस और यांग ने इस बात पर भी सहमति जताई कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय की परमाणु कार्यक्रम सबंधी चिंताओं पर बात करने के लिए जारी पी 5 प्लस वन वार्ता के जरिए मिल रहे ऐतिहासिक अवसर को ईरान को भुनाना चाहिए।

मीहान ने कहा, ‘ राइस ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग की 2015 में अमेरिका की यात्रा की तैयारियों पर चर्चा करते हुए साझा हितों के मामलों पर सहयोग बढ़ाने की महत्ता पर बल दिया। उन्होंने साइबर मामले जैसे उन मुद्दों पर भी बात की जिसे लेकर दोनों देशों के बीच असहमति है । ’

Trending news