अच्छी खबर! इस देश में जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी कोरोना की दवा

कोरोना (CoronaVirus) महामारी से निपटने के लिए दुनिया भर में वैक्सीन (Corona Vaccine) बनाने को लेकर चल रही दौड़ के बीच रूस (Russia) से एक महत्वपूर्ण खबर आई है. रूस ने कोरोना के इलाज के लिए R-Pharm की एंटी-वायरल दवा ‘कोरोनाविर’ (Coronavir) को मंजूरी दे दी है.

अच्छी खबर! इस देश में जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी कोरोना की दवा
फाइल फोटो

मॉस्को: कोरोना (CoronaVirus) महामारी से निपटने के लिए दुनिया भर में वैक्सीन (Corona Vaccine) बनाने को लेकर चल रही दौड़ के बीच रूस (Russia) से एक महत्वपूर्ण खबर आई है. रूस ने कोरोना के इलाज के लिए R-Pharm की एंटी-वायरल दवा ‘कोरोनाविर’ (Coronavir) को मंजूरी दे दी है. अगले हफ्ते तक कोरोनाविर को देशभर की फार्मेसियों तक पहुंचा दिया जाएगा. केवल हल्के लक्ष्ण वाले मरीज डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन पर इसे खरीद सकेंगे. कंपनी ने शुक्रवार को बताया कि कोरोनाविर को प्रिसक्रिप्शन ड्रग के तौर पर मंजूरी मिली है और अगले हफ्ते तक इसे रूस की सभी फार्मेसियों में उपलब्ध कराया जाएगा.   

सबसे आगे निकला मॉस्को
इससे पहले एक और रूसी ड्रग एविफेविर (Avifavir) को मई में मंजूरी मिली थी. यह दोनों दवाएं फेवीपिरवीर (favipiravir) पर आधारित हैं, जो जापान में बनाई गई है और बड़े पैमाने पर वायरल ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल की जाती है. R-Pharm की कोरोनाविर को मिली मंजूरी ने वैक्सीन विकास को चल रही दौड़ में रूस को सबसे आगे पहुंचा दिया है. गौरतलब है कि मॉस्को ने सबसे पहले कोरोना वैक्सीन Sputnik-V बनाने का दावा किया था. इस वैक्सीन को लेकर कई कंपनियों संग करार किया गया है.

छोटा था ट्रायल
R-Pharm की तरफ से कहा गया है कि इस दवा को क्लीनिकल ट्रायल के तीसरे फेज के बाद मंजूरी मिली है, जिसमें 168 संक्रमित मरीजों को शामिल किया गया था. कोरोनाविर को जुलाई में अस्पताल में इलाज के लिए अनुमति मिल गई थी. कोरोनाविर का ट्रायल अपेक्षाकृत छोटा रहा, यानी केवल 168 मरीजों को ही इसमें शामिल किया गया. 

ऑर्डर को लेकर बातचीत शुरू
R-फार्मा ने दूसरी फर्मा कंपनियों से ऑर्डर को लेकर बातचीत शुरू कर दी है. कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि कोरोनाविर की आपूर्ति अगले हफ्ते से शुरू हो सकती है. कोरोनाविर को उत्तर-पूर्व मॉस्को में स्थित कंपनी की फैसिलिटी में विकसित किया गया है. वैसे तो Avifavir जून से अस्पतालों में उपलब्ध है, लेकिन अभी तक फार्मेसियों में आपूर्ति नहीं की गई है.

VIDEO