'NATO लड़ते-लड़ते थक जाएगा, फिर भी नहीं हरा पाएगा', कब खत्म होगा रूस-यूक्रेन युद्ध? पुतिन ने साफ-साफ बता दिया
Advertisement
trendingNow12479004

'NATO लड़ते-लड़ते थक जाएगा, फिर भी नहीं हरा पाएगा', कब खत्म होगा रूस-यूक्रेन युद्ध? पुतिन ने साफ-साफ बता दिया

When will Russia-Ukraine War End: रूस और यूक्रेन के बीच जंग लगातार जारी है. पूरी दुनिया की नजर इन दोनों के बीच चल रही जंग पर है,  रूस-यूक्रेन युद्ध कब खत्म होगा, दोनों में कौन जीतेगा, इसको लेकर हर किसी के जेहन में एक सवाल बना हुआ है. इसी बीच पुतिन ने साफ-साफ बता दिया है कि नाटो देश कितना भी जोर लगा लें, लेकिन रूस को हरा नहीं पाएंगे और साथ में पुतिन ने जंग के खत्म होने पर भी बयान दे दिया है. 

 

 

'NATO लड़ते-लड़ते थक जाएगा, फिर भी नहीं हरा पाएगा', कब खत्म होगा रूस-यूक्रेन युद्ध? पुतिन ने साफ-साफ बता दिया

Russia-Ukraine War:  रूस-यूक्रेन की जंग दो सालों से अधिक समय से चल रही है. अभी तक किसी भी नतीजे पर यह लड़ाई नहीं पहुंची है. हर कोई इस बात को जानना चाहता है कि आखिर इस जंग का परिणाम क्या होगा, कब जंग खत्म होगी. इन तमाम बातों को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपना बयान दिया है. 

कब खत्म होगी रूस-यूक्रेन जंग? 
रूसी नेता ने साफ शब्दों में कह दिया है कि जंग कब खत्म होगी यह कह पाना बड़ा मुश्किल है. मीडिया से बातचीत में पुतिन ने कहा 'यूक्रेन में युद्ध समाप्त करने के लिए कोई समयसीमा निर्धारित करना कठिन है लेकिन उन्हें यकीन है कि इसमें उनका देश जीतेगा'.

जंग के लिए कौन जिम्मेदार?
पुतिन ने रूस को युद्ध में धकेलने के लिए अमेरिका और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) को दोषी ठहराया तथा कहा कि उनका देश विजयी होगा. उन्होंने कहा कि यूक्रेन की सेना अपने बलबूते इतनी सटीकता के साथ हथियारों को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा सकती है. उन्होंने कहा, ‘‘यह सब नाटो के पेशेवरों द्वारा किया जाता है. पुतिन का साफ कहना है कि यूक्रेन में इतनी ताकत है ही नहीं जो जंग लड़ सके, वह सिर्फ नाटो के दमपर जंग लड़ रहा और उसकी मदद नाटो के लोग कर रहे हैं. नाटो हमारे खिलाफ युद्ध लड़ रहा है.’

कौन जंग जीतेगा?
पुतिन का कहना है कि रूसी सेना दुनिया की सबसे अधिक प्रभावी और उच्च तकनीक वाली सेनाओं में से एक बन गई है और नाटो “हमारे खिलाफ यह युद्ध लड़ते-लड़ते थक जाएगा.’’ पुतिन ने एक दुभाषिया के माध्यम से विदेशी पत्रकारों के एक समूह से कहा, ‘‘हम बढ़त हासिल करेंगे. हम जीतेंगे.’’ रूसी नेता ने शांति वार्ता की इच्छा व्यक्त की और यूक्रेन पर पहले के प्रयासों से पीछे हटने का आरोप लगाया. कुछ सप्ताह पहले अपने वक्तव्य में पुतिन ने कहा था कि रूस इस मुद्दे पर भारत, चीन और ब्राजील के संपर्क में है. इनपुट भाषा से भी

Trending news