Russia Ukraine War: यूक्रेन में युद्ध को रोकने के लिए पुतिन तैयार, जेलेंस्की के सामने रखी ये बड़ी शर्त
Advertisement
trendingNow12264051

Russia Ukraine War: यूक्रेन में युद्ध को रोकने के लिए पुतिन तैयार, जेलेंस्की के सामने रखी ये बड़ी शर्त

Russia Ukraine War News: रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर बहुत बड़ी और राहत देने वाली खबर सामने आई है. रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से बताया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन युद्ध रोकने को तैयार हो गए हैं.

Russia Ukraine War: यूक्रेन में युद्ध को रोकने के लिए पुतिन तैयार, जेलेंस्की के सामने रखी ये बड़ी शर्त

Russia Ukraine War News: रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर बहुत बड़ी और राहत देने वाली खबर सामने आई है. रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से बताया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन युद्ध रोकने को तैयार हो गए हैं. रॉयटर्स ने चार रूसी सूत्रों के हवाले से दावा किया कि पुतिन बातचीत के जरिए यूक्रेन में युद्ध को रोकने के लिए तैयार हैं. हालांकि, इसके लिए उन्होंने कुछ शर्तें रखी हैं. 

क्या चाहते हैं पुतिन?

पुतिन चाहते हैं कि दोनों देशों की सीमा अब मौजूदा हिसाब से ही रहे. यानी कि रूस ने यूक्रेन के जिन इलाकों पर कब्जा कर लिया है वो अब उसका ही हिस्सा रहें. एक शर्त ये भी है कि, युद्धविराम को लेकर होने वाले संवाद में पश्चिमी देश हस्तक्षेप ना करें. यही नहीं युद्धविराम लागू होने के बाद यूक्रेन और पश्चिमी देश इस मामले पर कोई बात ना करें.

जेलेंस्की नहीं होंगे तैयार..

जानकारों की मानें तो मौजूदा बॉर्डरलाइन को लेकर अगर सहमति बन जाती है तो रूस इसे अपनी जीत समझेगा. लेकिन ऐसा होने की संभावना ना के बराबर है. क्योंकि जेलेंस्की क्रीमिया तक को दोबारा हासिल करना चाहते हैं. जिसपर रूस ने 2014 में कब्जा कर लिया था. ऐसे में जेलेंस्की उन इलाकों को अपने हाथों से कैसे जाने देंगे जिनपर रूस ने पिछले दो सालों में कब्जा किया.

जेलेंस्की का बड़ा दावा

इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि यूक्रेनी बलों ने पूर्वोत्तर खार्किव क्षेत्र के उन इलाकों में नियंत्रण हासिल कर लिया है जहां रूसी सैनिकों ने इस महीने की शुरुआत में प्रवेश किया था. जेलेंस्की ने शुक्रवार शाम को अपने वीडियो संबोधन में कहा, ‘हमारे सैनिक अब उस सीमा क्षेत्र में नियंत्रण लेने में सफल हो गए हैं जहां रूसी सैनिक घुस आए थे.’

रूस ने भी जारी किया था बयान

जेलेंस्की का बयान रूसी अधिकारियों द्वारा की गई टिप्पणियों से भिन्न नजर आता है. रूसी सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ की खबर के अनुसार रूस की संसद के निचले सदन के सदस्य विक्टर वोडोलात्स्की ने कहा कि रूसी सेना ने अब सीमा के अंदर तीन मील (पांच किलोमीटर) वोवचांस्क शहर के आधे से अधिक हिस्से पर नियंत्रण कर लिया है. 

Trending news