यूक्रेन के लिए बहुत खतरनाक साबित हो रहा जून का महीना, NATO-NATO खेल रहे पश्चिमी देश
Advertisement
trendingNow12304262

यूक्रेन के लिए बहुत खतरनाक साबित हो रहा जून का महीना, NATO-NATO खेल रहे पश्चिमी देश

Russia Ukraine War: यूक्रेन के लिए जून का महीना बहुत खतरनाक साबित हो रहा है, क्योंकि जून के महीने में अब तक रूस ने यूक्रेन पर इतने हमले किए हैं, जो बीते कुछ महीनों में नहीं हुए थे.

यूक्रेन के लिए बहुत खतरनाक साबित हो रहा जून का महीना, NATO-NATO खेल रहे पश्चिमी देश

Russia Ukraine War: रूस के साथ 2 साल से ज्यादा समय से युद्ध की मार झेल रहे यूक्रेन के लिए जून का महीना बहुत खतरनाक साबित हो रहा है. अभी 23 दिन ही बीते हैं और रूस ने यूक्रेन के कई शहरों को धुआं-धुआं कर दिया है. पश्चिमी देशों ने जिस तरह बीते कुछ दिनों में व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को छेड़ा है, अब उसका अंजाम यूक्रेन भुगत रहा है. रूस की तरफ से हुए हमले के बाद यूक्रेन के खारकीव में 3 लोगों की मौत हुई तो वहीं 29 लोग घायल हुए हैं. लगातार कई बार खारकीव में हमले के सायरन बजे और हर बार लोग बंकर्स की ओर भागते दिखे.

यूक्रेन को खंड-खंड कर रही रूसी सेना

बीते कुछ दिनों से रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए. एक तरफ पश्चिम देशों से लड़ रहे व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin)  अपने दूसरे विध्वंसक दोस्त किम जोंग उन (Kim Jong Un) के साथ मेल-मिलाप कर रहे थे तो दूसरी ओर उनकी सेना पश्चिमी देशों के कथित दुलारे यूक्रेन (Ukraine) को खंड-खंड कर रही थी.

यूक्रेन मददगारों के आगे हाथ फैलाने को मजबूर

रूस के हमलों का यूक्रेन ने भी जवाब दिया है. यूक्रेन ने बीती रात रूस पर ड्रोन अटैक किया. 100 से ज्यादा ड्रोन अटैक हुए, जिसमें 1 रूसी नागरिक की मौत हो गई, वहीं चार घायल हैं. वहीं, दूसरी तरफ जब रूस के हमले तेज हुए तो यूक्रेन को एक बार फिर अपने मददगारों के आगे हाथ फैलाना पड़ा. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने कहा, 'जो पैकैज हमारे लिए स्वीकृत हुए हैं, हम उसके लिए आभारी हैं. मगर हमें वो बिना देरी किए जंग के मैदान में चाहिए.'

यूक्रेन के साथ NATO-NATO खेल रहे पश्चिमी देश

रूस लगातार यूक्रेन पर बम बरसा रहा है. यूक्रेन मदद की गुहार लगा रहा है. और इन सबके बीच पश्चिमी देश यूक्रेन के साथ NATO-NATO खेल रहे हैं. यानी NATO में शामिल करने का आश्वासन दे रहे हैं. रूस अभी भी कह रहा है कि अगर यूक्रेन NATO में जाने की जिद छोड़ता है तो बातचीत हो सकती है. मगर यूक्रेन ने फिलहाल पश्चिमी देशों के साथ रूस का सामना करना ही अपने लिए सही कदम माना है.

23 दिनों में रूस ने यूक्रेन पर बरसाए हजारों बम

जून के महीने में अब तक यूक्रेन पर इतने हमले हो गए, जो बीते कुछ महीनों में नहीं हुए थे. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) के मुताबिक, रूस ने जून के महीने में अब तक उनके देश में हजारों बम बरसाए हैं. इसके लिए रूस ने 2 हजार 400 बार गाइडेड बॉम्ब से यूक्रेन के शहरों पर हमले किए हैं. अकेले खारकीव में रूस ने 700 बम हमले किए, जिसमें सैकड़ों नागरिकों के घायल होने का दावा किया जा रहा है. रूस की बमबारी से कीव और दोनेस्त के इलाके भी प्रभावित हैं. बीते 23 दिनों में हुए हमलों में यूक्रेन के सैकड़ों नागरिक घायल हुए हैं.

Trending news