Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन जंग में इस बड़ी कंपनी के मालिक की मौत, रूसी मिसाइल का बने शिकार
Advertisement
trendingNow11283089

Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन जंग में इस बड़ी कंपनी के मालिक की मौत, रूसी मिसाइल का बने शिकार

Russia Ukraine War Latest News: यूक्रेन की सबसे बड़ी अनाज उत्पादक और निर्यातक कंपनियों में से एक के मालिक की मौत हो गई है. वह यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह शहर मायकोलाइव में रूसी हमले का शिकार बने. 

Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन जंग में इस बड़ी कंपनी के मालिक की मौत, रूसी मिसाइल का बने शिकार

Oleksiy Vadatursky Death: यूक्रेन की सबसे बड़ी अनाज उत्पादक और निर्यातक कंपनियों में से एक Nibulon के मालिक Oleksiy Vadatursky और उनकी पत्नी की मौत हो गई है. ये दंपति यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह शहर मायकोलाइव में रूसी हमले का शिकार बना. 

न्यूज एजेंसी AFP ने मायकोलाइव के गवर्नर विटाली किम के हवाले से बताया कि 74 वर्षीय Oleksiy Vadatursky कृषि कंपनी Nibulon के संस्थापक और मालिक थे. उनकी पत्नी का नाम Raisa था. दोनों की रविवार रात उनके घर में मौत हो गई. 

मौत पर जेलेंक्सी ने दिया ये बयान

Nibulon रूस के कब्जे वाले खेरसॉन क्षेत्र की सीमा से लगे रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण Mykolaiv शहर में स्थित है. ये क्षेत्र गेहूं, जौ और मकई के उत्पादन और निर्यात के लिए जाना जाता है और इसका अपना शिपयार्ड है. यह शहर ओडेसा बंदरगाह के मुख्य मार्ग पर स्थित है, जो ब्लैक सी पर यूक्रेन का सबसे बड़ा बंदरगाह है. 

मायकोलाइव क्षेत्र के नेता विटाली किम ने कहा कि Vadatursky का कृषि और जहाज निर्माण उद्योग के विकास में योगदान अमूल्य है. उनकी मृत्यु गेहूं निर्यात को फिर से शुरू करने में यूक्रेन के प्रयासों को एक बड़ा झटका देगी. 

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने Vadatursky  की मृत्यु को यूक्रेन के लिए बड़ी क्षति बताया. उन्होंने कहा कि Vadatursky एक आधुनिक अनाज बाजार बनाने के लिए काम कर रहे थे, जिसमें ट्रांसशिपमेंट टर्मिनल और लिफ्टों का नेटवर्क शामिल था.

यूक्रेन को संदेह है कि  Vadatursky को जानबूझकर रूसी सेना द्वारा टारगेट किया गया था, क्योंकि रूसी मिसाइलों में से एक व्यापारी के बेडरुम में भी दाखिल हुआ. बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच जंग 24 फरवरी से जारी है. दोनों देशों के बीच इस युद्ध को 6 महीने हो गए हैं. 

दोनों देशों के बीच जारी जंग के बीच, क्रीमिया प्रायद्वीप पर रूस के काला सागर बेड़े के मुख्यालय में एक ड्रोन के जरिए जरिए किये गए विस्फोट में छह लोग घायल हो गए, जिसके कारण रूसी नौसेना के सम्मान में आयोजित होने वाले समारोहों को रद्द करना पड़ा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

सेवस्तोपोल शहर में नौसेना के मुख्यालय पर रविवार को ड्रोन के जरिए किए गए विस्फोट की जिम्मेदारी अभी किसी ने नहीं ली है, लेकिन इस बात का संदेह है कि यह हमला यूक्रेनी विद्रोहियों ने किया, जो रूसी सेना को खदेड़ना चाहते हैं.

क्रीमिया में रूस की सांसद ओलगा कोवितिदी ने रूसी समाचार एजेंसी ‘आरआईए-नोवोस्ती’ को बताया कि ड्रोन सेवस्तोपोल से ही दागा गया था. उन्होंने कहा कि घटना को आतंकवादी कृत्य मानकर उसकी जांच की जा रही है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news